Home » उत्तर प्रदेश » High Speed Train Will Start Between Kanpur And Ghaziabad Soon
 

खुशखबरी : इन शहरों के बीच शुरु होने जा रही है हाई स्पीड ट्रेन, चार घंटे में पूरा होगा 7 घंटे का सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2018, 16:12 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

यूपी के दो शहरों के बीच जल्द ही हाईस्पीड ट्रेन शुरु होने जा रही है. इस ट्रेन के शुरु होने के बाद 6 घंटे का सफर लगभग 4 घंटे में पूरा किया जा सकेगा. दरअसल, इंडियन रेलवे कानपुर से नई दिल्ली के लिए मिनी हाईस्पीड ट्रेन का संचालन शुरु करने जा रही है. इस ट्रेन के संचालन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.

ये ट्रेन को चलाने के लिए गाजियाबाद से कानपुर के बीच 31 मार्च ट्रैक तैयार हो जाएगा. जिसपर 160 किमी की स्पीड से ट्रेन दौड़ सकेगी. हालांकि, इसकी अभी कोई समय सीमा नहीं तय की गई है. लेकिन, बताया जा रहा है कि अगले साल अप्रैल से इस ट्रेन का संचालन शुरु हो जाएगा. बता दें कि अभी इस ट्रैक पर ट्रेनों की अधिकतम गति 130 किलोमीटर है, लेकिन इतनी स्पीड का सेक्शन 444 किलोमीटर की दूरी में केवल 80 किमी का ही है.

रेलवे विभाग के अधिकारियों के मुताबिक भदान से खुर्जा तक कॉरिडर का ट्रैक चालू हो चुका है. इसके बाद मालगाड़ियों का अलग ट्रैक हो जाएगा. ट्रेनें चार से सवा चार घंटे में कानपुर से दिल्ली पहुंच जाएगी. फिलहाल तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

प्रतीकात्मक फोटो

सेंट्रल स्टेशन के वरिष्ठ स्टेशन अधीक्षक आरएनपी त्रिवेदी का कहना है कि 160 किमी की गति कानपुर से दिल्ली के बीच प्रस्तावित है, तब रिवर्स ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली से कानपुर के बीच पूरा सेक्शन ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम वाला है. इसकी वजह से ट्रेनें एक दूसरे के पीछे तय दूरी से चलती रहती हैं. अब ट्रैक को फिट करने का काम चल रहा है. शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस को भी तीसरी लाइन से निकालने की शुरुआत कर दी गई.

प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि वर्तमान में कानपुर से दिल्ली तक सवा पांच से साढ़े सात घंटे तक ट्रेन से पहुंचने में लगते हैं. शताब्दी, राजधानी और दुरंतो को छोड़ दें तो इसके बाद समय बहुत लगता है. अगर यहां ट्रेनें ना रुकें तब चार से पांच घंटे में पहुंचती है. कानपुर से दिल्ली के बीच सात से दस घंटे का समय लगता है. इस ट्रेन के चलने से आम लोगों को बहुत फायदा होगा और सफर भी आरामदायक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत बरकरार, तेल के रेट में आज हुआ ये बदलाव

First published: 26 December 2018, 16:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी