Home » उत्तर प्रदेश » Home Ministry seeks report from Uttar Pradesh govt on Saharanpur vilonce.
 

सहारनपुर हिंसा: गृह मंत्रालय ने योगी सरकार से मांगी रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2017, 18:22 IST

मोदी सरकार ने सहारनपुर हिंसा के मामले में योगी सरकार से रिपोर्ट मांगी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रांलय ने योगी सरकार से पूछा कि आखिर सहारनपुर में जातीय हिंसा क्यों नहीं रुक रही है?

सहारनपुर में दलित-ठाकुरों के बीच जातीय संघर्ष रुकने का नाम नहीं ले रहा है. 20 दिन के भीतर चार बार सहारनपुर में जातीय हिंसा हो चुकी है. मोदी सरकार को लगता है कि सहारनपुर की ये आग यूपी के दूसरे ज़िलों में भी पहुंच सकती है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से पूछा है कि है कि आखिर सहारनपुर में जातीय हिंसा क्यों नहीं रुक रही है. स्थानीय प्रशासन इस हिंसा को रोक पाने में कहां नाकाम रहा है?

अाईबी की रिपोर्ट के मुताबिक सहारनपुर के बिगड़े हालात को तत्काल काबू करने की ज़रूरत है. सहारनपुर हिंसा के इस मामले में अब तक 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. करीब 10 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

इस वारदात में 15 लोग घायल हैं. सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बसपा सुप्रीमो मायावती के दौरे के बाद एक शख्स की मौत के मामले में 3 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है.

यूपी सरकार ने केंद्र को भेजी रिपोर्ट में बताया है कि 23 मई को मायावती की रैली से लौट रहे लोगों पर ठाकुर समुदाय ने हमला किया था.

क्यों भड़की सहारनपुर में हिंसा

5 मई को महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर शोभायात्रा निकाली जा रही थी. इस शोभायात्रा के दौरान डीजे बजाने से रोकने पर दलितों और ठाकुरों में झड़प हुई थी. झड़प के दौरान ठाकुर समाज के एक युवक की मौत हो गई थी. घटना के बाद दलित समाज के 60 से ज्यादा मकान और कई गाड़ियां जला दी गई थीं.

First published: 25 May 2017, 18:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी