Home » उत्तर प्रदेश » In Aligarh Muslim University cancel half day leave for Namaz
 

AMU में जुमे की नमाज़ पर आधे दिन की छुट्टी हो सकती है रद्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2017, 13:14 IST
AMU

उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में जुमे की नमाज के लिए हर शुक्रवार को होने वाली आधे दिन की छुट्टी रद्द हो सकती है. अलीगढ़ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी कर्मचारियों को हर शुक्रवार को सभी कर्मचारियों को जुमे की नमाज के लिए दी जाने वाली छुट्टी को खत्म करने का प्रस्ताव भेजा है.

नये प्रस्ताव के अनुसार जुमा की नमाज पढ़ने के लिए कर्मचारियों को केवल डेढ़ घंटे की छुट्टी मिलेगी. जुमा के दिन आधे दिन की छुट्टी खत्म होने के साथ ही नए शैक्षणिक सत्र से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हफ्ते में पांच दिन ही पढ़ाई और अन्य कामकाज होंगे.

अभी तक अलीगढ़ यूनिवर्सिटी सोमवार से शनिवार तक खुली रहती थी. शुक्रवार को आधे दिन की छुट्टी होती थी. इस प्रस्ताव के अनुसार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में कर्मचारियों के प्रतिदिन काम के घंटे में भी सवा घंटे की बढ़ोतरी की जाएगी.

एएमयू के तारिक मंसूर ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी होने के कारण एएमयू में पांच दिन ही पढ़ाई और बाकी कामकाज होते हैं. इसलिए काम के न्यूनतम घंटे पूरे करने के लिए रोजाना काम के घंटे बढ़ाए जाएंगे. वीसी मंसूर ने बताया कि नया नियम नए शैक्षणिक सत्र से लागू होगा.

रिपोर्ट के अनुसार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मुस्तफा जैदी ने इस फैसला का स्वागत किया है. जैदी ने इस नये प्रस्ताव के बारे में कहा है कि फैसला लंबे समय से लंबित पड़ा था. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष फौजुल हसन ने भी इस फैसला का स्वागत किया है.

हसन ने कहा है कि इससे छात्रों को निजी और अकादमिक कार्यों के लिए ज्यादा समय मिलेगा. हसन ने कहा कि बाहर से अलीगढ़ पढ़ने आने वाले छात्र अब दो दिन की छुट्टी मिलने पर ज्यादा घर जा सकेंगे.

गौरतलब है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना 1877 में मोहम्मदन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज के रूप में शिक्षाविद् सर सैयद अहमद खान ने की थी. ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से शिक्षित सैयद अहमद खान मुसलमानों के लिए ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज जैसी यूनिवर्सिटी स्थापित करना चाहते थे.

एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज को 1920 में विश्वविद्यालय का दर्जा देते हुए इसका नाम बदलकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कर दिया गया. 467 एकड़ में फैली यूनिवर्सिटी में करीब 300 कोर्सों की पढ़ाई होती है.

First published: 25 May 2017, 13:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी