Home » उत्तर प्रदेश » Lucknow: famous Urdu poet Munawwar rana admit in hospital
 

शायर मुनव्वर राना को हार्ट अटैक, लखनऊ PGI में भर्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2017, 15:04 IST

मशहूर शायर मुनव्वर राना को सोमवार को हार्ट अटैक के बाद लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल इंस्टीट्यूट (एसजीपीजीआई) के आईसीयू में एडमिट कराया गया है.

खबरों के मुताबिक उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. अभी उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. राना के परिवार वालों का कहना है कि उन्हें लंबे समय से लंग इन्फेक्शन की दिक्कत थी. 

मुन्नवर राना के भाई राफे राना ने बताया, ''भाई को हार्ट अटैक आने पर पीजीआई के आईसीयू में एडमिट कराया गया. उन्हें लंग में इंफेक्शन के साथ कई और भी कई दिक्कतें हैं.'' 

फेफड़ों में इंफेक्शन की भी दिक्कत

उन्होंने आगे कहा, ''कुछ दिनों पहले ही दिल्ली के एम्स में उनके बाएं पैर के घुटनों का ट्रांसप्लांट हुआ था. उनके बाएं घुटने का अब तक 7 बार ट्रांसप्लांट हो चुका है, लेकिन पैर में प्राॅब्लम बनी हुई है. दाहिने पैर के घुटने का पहले ही इंदौर के एक हाॅस्पिटल में ट्रांसप्लांट हो चुका है. उसके बाद भी उन्हें चलने-फिरने में भी काफी दिक्कत होती है. उन्हें ओरल कैंसर की भी प्राॅब्लम थी. हालांकि, मुंबई के एक प्राइवेट हाॅस्पिटल में ट्रीटमेंट के बाद वे ठीक हो गए.'' 

राना के इलाज के बारे में पीजीआई के पीआरओ आशुतोष सोती ने बताया, ''मुनव्वर राना को हार्ट अटैक और लंग में इंफेक्शन के कारण पीजीआई के आईसीयू में एडमिट कराया गया है." 

मां पर शायरी से चर्चित मुनव्वर

पीआरओ ने कहा, "उनकी हालात अभी क्रिटिकल बनी हुई है और वो वेंटिलेटर पर हैं. स्पेशलिस्ट डाॅक्टर्स उनकी कंडीशन पर नजर बनाए हुए हैं. ट्रीटमेंट जारी है." 

रायबरेली में पैदा हुए मुनव्वर राना मां, बहन और बेटी पर दिल को छू लेने वाली शायरी के चलते काफी चर्चित हैं. उन्हें उनकी रचना शहदाबा के लिए उर्दू में 2014 का साहित्य अकादेमी अवॉर्ड मिल चुका है. 

मशहूर कवि और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास ने ट्वीट किया, "बड़े भाई और शायर मुनव्वर राना जी लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती हैं. ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने और लंबी उम्र की प्रार्थना है." 

First published: 5 June 2017, 15:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी