Home » उत्तर प्रदेश » Microsoft founder Bill Gates meets UP CM Yogi Adityanath & discussed for health, jobs & important issues
 

योगी आदित्यनाथ से की माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2017, 18:31 IST

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शुक्रवार को लखनऊ में मुलाकात की. यह मुलाकात कार्यालय में हुई. इस दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर बातचीत हुई. राज्य सरकार और मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के बीच वर्ष 2012 में सहयोग को लेकर एक समझौता हुआ था. इस समझौते की अवधि इसी साल समाप्त हो रही है.

योगी से करीब 45 मिनट चली उनकी मुलाकात में गेट्स ने मुख्यमंत्री से राज्य में निवेश की इच्छा जताई और साथ ही कहा कि वह जनहित के अन्य कार्यो में भी हाथ बंटाना चाहते हैं. विशेष रूप से उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता अभियान, कुपोषण और महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई.

प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश अवस्थी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री ने बिल गेट्स को बताया कि इस बार सूबे में 92 लाख बच्चों को इन्सेफेलाइटिस का टीका लगाया गया है.

उन्होंने बताया कि सरकार ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ 5 साल के एमओयू पर हस्ताक्षर किया था. लेकिन इस समय वर्तमान सरकार अपनी शर्तों पर कुछ और काम की भी उनसे अपेक्षा रखती है, जिसपर बातचीत हुई है.

अवस्थी ने कहा कि बिल गेट्स ने कहा कि इंडियन मेडिकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर वह मच्छर जनित बीमारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

गेट्स ने भरोसा दिलाया कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज स्थित रीजनल वेक्टर डिजीज सेंटर को मजबूत करने में वह सहयोग करेंगे.

गौरतलब है कि गेट्स की संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन उत्तर प्रदेश में पहले से ही काम कर रहा है. गेट्स के आने के एक सप्ताह पहले उनकी संस्था के प्रतिनिधि प्रशांत शुक्ला ने मुख्य सचिव राजीव कुमार से मुलाकात कर एक-एक बिंदु पर चर्चा की थी. फाउंडेशन की मंशा रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराना है.

(समाचार एजेंसी आईएएनएस के इनपुट के साथ)

First published: 17 November 2017, 18:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी