Home » उत्तर प्रदेश » No petrol for two wheeler riders without helmet in Noida from 1st June
 

अब बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल, इस दिन से जारी हो रहा है नया नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2019, 9:12 IST

अगर आप नोएडा में रहते हैं या रोजाना बाइक, स्कूटर या किसी अन्य दुपहिया वाहन से चलते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि पेट्रोल खत्म होने पर आपको पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल देने से इंकार कर सकते हैं. ऐसा तब होगा जब आपने हेलमेट नहीं पहन रखा होगा. दरअसल, जनपद गौतमबुद्ध नगर में एक जून से बिना हेलमेट लगाए पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने पहुंचे दुपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं मिलेगा.

इस बारे में जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने जनपद के सभी पेट्रोल पंप डीलरों के साथ मंगलवार को एक बैठक की. जिसमें आदेश दिया कि वे एक जून से इस निर्णय का सख्ती से पालन करें.

कलेक्टर बृजेश नारायण सिंह के मुताबिक सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने ये निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि 31 मई के बाद जिले में किसी भी पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट पहन कर पहुंचने वाले दुपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा.

बता दें कि जिला प्रशासन ने ये कदम आए दिन जनपद में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए उठाया है. जिसमें ज्यादातर दुपहिया वाहन चालकों की ही जान जाती है. जिला प्रशासन के इस कदम से दुर्घटना के वक्त दुपहिया वाहन चालकों की जान पर जोखिम कम हो जाएगा.

जिलाधिकारी के मुताबिक, मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 129 के तहत वाहन चालक और सवारी को दुपहिया वाहन पर यात्रा करते वक्त हेलमेट लगाना अनिवार्य है. उन्होंने बताया कि हेलमेट न लगाना आईपीसी की धारा 188 के अंतर्गत भी एक अपराध है, जिसमें 6 माह तक की कैद हो सकती है.

IndiGo दे रहा सस्ते में टिकट बुक कराने का शानदार मौका, गर्मी की छुट्टियों में करें 999 रुपये में हवाई सफर

First published: 15 May 2019, 9:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी