Home » उत्तर प्रदेश » No school bag’ on Saturdays in UP government schools
 

हर शनिवार को यूपी के स्कूलों में 'No Bag Day'

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2017, 13:42 IST

यूपी में योगी सरकार ने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है. यूपी सरकार ने हर शनिवार को 'नो बैग डे' की घोषणा की है. इसके बाद अब सरकारी स्कूलों के बच्चे शनिवार को बिना बैग के स्कूल जाएंगे. इससे बच्चों को हफ्ते में एक दिन भारी भरकम बैग ले जाने से राहत मिलेगी.

यूपी सरकार ने ये निर्णय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों और टीचरों में बेहतर संबध विकसित करने के लिए लिया है. इससे इन बच्चों के व्यक्तित्व में भी विकास होगा. यूपी के माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों में  हर शनिवार को मनोरंजन पूर्ण एक्टिविटी अध्यापकों द्वारा की जाएगी. यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को शिक्षा परिषद् की बैठक में यह निर्णय लिया है. दिनेश शर्मा के पास राज्य के शिक्षा मंत्री का पद भी है.

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि मीटिंग में तय किया गया कि राजकीय स्कूलों में अब को-एजुकेशन भी दी जाएगी. इसके अलावा स्कूलों की मैनेजमेंट कमेटी के विवादों का निपटारा डीआईओएस की जगह रजिस्ट्रार चिटफंड सोसाइटी को देने पर भी विचार किया गया है.

डिप्टी सीएम ने कहा कि सभी शिक्षकों के सर्विस रिकॉर्ड, प्रमोशन और ट्रांसफर के लिए डिजिटल डाटाबेस तैयार होगा. इसके लिए कमेटी बनाई जाएगी. दरअसल यूपी सरकार पहले ही स्कूल के छात्र-छात्राओं की ड्रेस आकर्षक बनाने की दिशा में फैसला कर चुकी है.

First published: 13 May 2017, 13:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी