Home » उत्तर प्रदेश » Pet dogs will also be licensed in Ghaziabad UP otherwise they will be fined
 

इस शहर में डॉगी पालने के लिए लेना होगा लाइसेंस, वरना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2019, 10:12 IST

नये मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद देशभर से वाहन चालकों पर भारी भरकम जुर्माना लगाए जाने की तमाम खबरें मीडिया में आ रही है. इसी बीच खबर आई है कि अब कुत्ता पालने के लिए भी आपको लाइसेंस लेना पड़ेगा. अगर आपने बिना लाइसेंस लिए कुत्ता पाला तो आप पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जाएगा. दरअसल, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में कुत्ता पालने वालों के लिए ये नियम लागू होने जा रहा है.

इसके लिए गाजियाबाद नगर निगम कुत्ता पालने के लिए लाइसेंस देगा. इसके लिए गाजियाबाद नगर निगम ने एक प्रस्ताव पास किया है. जिसमें पालतू पशु के मालिकाना हक को लेकर नियम तय किए गए हैं. जिसके मुताबिक, कुत्‍तों के मालिकों को अब पालतू कुत्‍तों का लाइसेंस लेना होगा.

 

इसके लिए कुत्ता पालने वाले को पांच हजार रुपये सालाना नगर निगम में लाइसेंस की फीस के रूप में जमा करने होंगे. इसके साथ ही सड़क या पार्क में अगर आपके पालतू कुत्ता गंदगी करता है तो आपको 500 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा. नगर निगम की तरफ से सभी पार्षदों से इस नए नियम को लागू करने के संबंध में सुझाव मांगे हैं.

नगर निगम के एक अधिकारी के मुताबिक, इन सुझावों में लोगों पर लगने वाले जुर्माने की राशि और लाइसेंस के नियम भी शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि इस संबंध में विशेषज्ञों की कमेटी को जिम्मेदारी सौंपी गई है और वही कमेटी इस पूरे मामले को देखेगी. बता दें कि ये नियम सिर्फ गाजियाबाद में ही लागू नहीं होने जा रहा, इससे पहले दिल्‍ली और गुरुग्राम में ये नियम मौजूद हैं.

ऑफिस में आशिकी लड़ाने वालों के लिए बुरी खबर, पड़ सकते हैं लेने के देने

First published: 15 September 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी