Home » उत्तर प्रदेश » PM Modi inaugurates construction work of Agra metro project, know how much it costs
 

PM मोदी ने किया आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य का उद्घाटन, जानिए कितनी है लागत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2020, 12:56 IST

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इस परियोजना की अनुमानित लागत 8,379.62 करोड़ रुपये होगी और यह 5 सालों में पूरी होगी. पीएम मोदी ने कहा ''आगरा के पास पुरातन पहचान तो हमेशा रही है, अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है.

सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए ये शहर अब 21वीं सदी के साथ कदम-ताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है. उन्होंने कहा ''उत्तर प्रदेश के साथ ही पूरे देश में जिस गति और स्तर पर मेट्रो नेटवर्क पर काम हुआ, वो इस सरकार की पहचान और प्रतिबद्धता दोनों को दर्शाता है.


पीएम ने कहा ''आज देश के 27 शहरों में मेट्रो का काम या तो पूरा हो चुका है या फिर काम अलग-अलग चरणों में हैं. यूपी की ही बात करे तो आगरा मेट्रो सुविधा से जुड़ने वाला ये यूपी का सतवा शहर है.'' उन्होंने कहा आधुनिक सुविधाएं और आधुनिका कनेक्टीविटी मिलने से पश्चिमी यूपी का ये सामर्थ्य और बढ़ रहा है. देश का पहला रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम मेरठ से दिल्ली के बीच बन रहा है. दिल्ली-मेरठ के बीच 14 लेन का एक्सप्रेस-वे भी जल्द ही इस क्षेत्र के लोगों को सेवा देने लगेगा''.

 

पीएम ने कहा ''नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट के तहत 100 लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च करने की तैयारी है. मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी इन्फ्रास्ट्रक्चर मास्टर प्लान पर भी काम किया जा रहा है. कोशिश है कि देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए पूरी दुनिया से निवेश आकर्षित किया जाए.''

Farmers Protest: दिल्ली को जोड़ने वाली 7 सीमाएं बंद, किसानों के समर्थन में सिंघु बॉर्डर पहुंचे केजरीवाल

First published: 7 December 2020, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी