Home » उत्तर प्रदेश » PM Modi security at risk in Noida, Delhi Metro Magenta Line inauguration, UP CM Yogi, Amity University
 

पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक, रिहर्सल के बावजूद गलत रास्ते से निकला काफिला

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2017, 14:46 IST

क्रिसमस वाले दिन उत्तर प्रदेश के नोएडा में दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया है. इस कारण पीएम मोदी किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते थे. मामला सामने आने के बाद सुरक्षा में तैनात अधिकारियों को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जमकर फटकार लगाई है. इस मामले दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है.

दरअसल, 25 दिसंबर (क्रिसमस) को पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने नोएडा पहु्ंचे थे. उनकी अगवानी के लिए यूपी के गवर्नर राम नाइक के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. साथ में केंद्रीय मंत्री और नोएडा से सांसद डॉ. महेश शर्मा और यूपी भाजपा के अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय भी थे.

एमिटी युनिवर्सिटी में जनसभा को संबोधित करने के बाद पीएम का काफिला दोपहर लगभग ढाई बजे बॉटेनिकल गार्डेन के पास बने हेलीपैड के लिए निकला. इस दौरान काफिले को एचसीएल कट से एक्सप्रेस-वे पर जाना था. बता दें कि एमिटी युनिवर्सिटी से निकलने के बाद एचसीएल के पास दो कट हैं. इन दोनों कटों के बीच करीब 200 मीटर की दूरी है. पीएम के काफिले को पहले कट से न होकर दूसरे कट से जाना था.

जब पीएम का काफिला कट के पास पहुंचा तो चूक यहीं हो गई. काफिला दूसरे कट से न होकर पहले कट से ही मुड़ गया. चू्ंकि प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत पीएम को इस कट से नहीं जाना था तो इस रूट पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात नहीं था. इसके चलते पीएम का काफिला महामाया फ्लाईओवर पर लगे जाम में फंस गया. इतना ही नहीं उनके काफिले के आगे एक बस व कुछ मोटरसाइकिलें भी आ गईं. इस कारण काफिले को रुकना पड़ा.

करीब दो मिनट तक पीएम का काफिला उस भीड़ में बिना सुरक्षा के खड़ा रहा. इस समय कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था. अधिकारियों के पास ये बात पहुंची तो उनके हाथ-पांव फूल गए. आनन-फानन में अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर बस और बाइक सवारों को हटवाकर रास्ता खुलवाया. इसके बाद पीएम मोदी का काफिला आगे बढ़ सका. बड़ी बात यह है कि पीएम के कार्यक्रम से एक दिन पहले ही काफिले को लाने और ले जाने का पूरा रिहर्सल किया गया था उसके बाद भी इतनी बड़ी चूक हो गई.

इस घटना के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और सुरक्षा में तैनात अधिकारियों के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं. एसएसपी ने भी एसपी सिटी को जांच के निर्देश जारी कर दिए हैं.

नोएडा पुलिस के प्रवक्ता के मुताबिक इस मामले को लेकर एसआई दिलीप सिंह और ड्राइवर जयपाल को फिलहाल सस्पेंड कर दिया गया है.

First published: 27 December 2017, 14:46 IST
 
अगली कहानी