Home » उत्तर प्रदेश » Police giving tips from the Love scam from social media to prevent online fraud
 

यहां की पुलिस सिखा रही 'प्यार के जाल में न फंसने' के उपाय, दिए ऐसे टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2018, 13:15 IST

आज कल सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोग फ्रॉड करने के लिए ज्यादा करते हैं. बीते कुछ समय से ऑनलाइन डेटिंग के भी कई मामले सामने आये हैं जहां पर सामने वाले को प्यार के जाल में फंसा कर उसे ब्लैकमेल करने या पैसे वसूलने की घटनाएं सामने आई हैं. इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की पुलिस ने प्यार में ठगी करने वालों के खिलाफ एक अभियान चालाया है. 'रोमांस स्कैम' के नाम से गाजियाबाद की पुलिस एक बचाव अभियान चला रही है.

सोशल मीडिया के जरिये आजकल कई लोगों को प्यार के जाल में फंसा कर उनके साथ ठगी की जा रही है. साइबर सेल के आंकड़ों की मानें तो इस तरह की ठगी के करीबन 2 मामले हर महीने सामने आते हैं. इस तरह के केस में छह महीने में गाजियाबाद पुलिस ने 9 विदेशी समेत कई लोगों को इस तरह के मामलों में गिरफ्तार किया है.

इसी ठगी के खिलाफ लोगों को सतर्क और जागरूक करने के लिए पुलिस ने ट्विटर और फेसबुक पर कई पोस्टर जारी किए हैं, जिसमें वह लोगों को बता रही है कि कैसे इस रोमांस स्कैम से बचा जाए.

पुलिस ने रोमांस स्कैम से बचने के लिए दिए ये मंत्र-

  • अनजान शख्स अचानक फीलिंग्स जाहिर करे तो सावधान रहें.
  • रोमांस स्कैम के आरोपी से मिलने वाले मेसेज अस्पष्ट होते हैं.
  • अकसर आरोपी के प्रोफाइल उनकी बातों से मेल नहीं खाते हैं.
  • मुसीबत में कहकर रुपये मांगते हैं, कार्ड या बैंक डीटेल न दें.

गौरतलब है कि बीते दिनों सोशल मीडिया पर प्यार के नाम पर ठगने का सबसे बड़ा मामला एक महिला डॉक्टर का आया है. गाजियाबाद की महिला डॉक्टर ने दूसरी शादी के लिए मैट्रिमोनियल साइट पर ID बनाई थी. जिसकी बात एक व्यक्ति से होना शुरू हुई जो खुद को अमेरिका की एक एयरलाइंस में पायलट बताया था. महिला ने आरोप लगाया है कि शादी का झांसा देकर युवक ने कई बार में 50 लाख रुपये बेंगलुरु के अपने खातों में ट्रांसफर करवा लिए.

First published: 12 November 2018, 13:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी