Home » उत्तर प्रदेश » policemen wear dhoti kurta in kashi vishwanath temple after temple administration decision
 

यहां धोती कुर्ते में नजर आएंगे पुलिस वाले

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2018, 14:20 IST

खाकी वर्दी में तो पुलिस को सबने देखा होगा, लेकिन जल्द ही काशी विश्वनाथ मंदिर में पुलिस वाले धोती कुर्ता पहने दिखाई देंगे. ये फैसला सुरक्षा प्रभारी और मंदिर प्रशासन ने संयुक्त रूप से लिया है. क्योंकि पिछले काफी समय से उन्हें पुलिसकर्मियों के श्रद्धालुयों के साथ रूखे व्यवहार की खबरें मिल रही थीं.

नए नियम बाद काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को धोती-कुर्ती पहने देखा जा सकेगा. लेकिन गर्भगृह के बाहर तैनात पुलिसकर्मियों को खाकी वर्दी ही पहननी होगी. न्यास परिषद् के अध्यक्ष अशोक द्विवेदी के मुताबिक पुलिस पिछले 32 वर्षों से खाकी वर्दी के साथ मंदिर के गर्भ गृह में ड्यूटी कर रही है.

 

उन्होंने बताया कि कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और मैंने सोचा कि गर्भगृह में जिन पुलिसवालों की ड्यूटी लगती है अगर वह लोग भारतीय संस्कृति के अनुरूप परिधान में रहेंगे तो अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि दुनिया भर में जो लोग गर्भगृह के दर्शन का लाइव टेलीकास्ट देखते थे तो उनमें पुलिसकर्मियों को लेकर एक नकारात्मक छवि बन रही थी. उस नकारात्मक छवि को बहुत ही सात्विक तरीके से दूर किया गया है.

एसपी शैलेंद्र राय का कहना है कि 6-6 घंटे की शिफ्ट में 6-6 जवानों की ड्यूटी गर्भगृह में रहती है. 18 जवानों को धोती-कुर्ता उपलब्ध कराया गया है. उन्होंने कहा कि मंदिर कैंपस और बाहरी इलाके में कहीं भी अन्य जगह ये ड्रेस कोड लागू नहीं होगा. इसलिए गर्भगृह के बाहर तैनात पुलिसकर्मी खाकी वर्दी में ही नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें- पहली बार देश से बाहर निकला उत्तर कोरिया का तानाशाह, कर रहा है इस देश की यात्रा !

First published: 27 March 2018, 14:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी