Home » उत्तर प्रदेश » Rajiv Kumar replaces Rahul Bhatnagar as the new Chief Secretary of Uttar Pradesh
 

जानिए कौन हैं UP के नए मुख्य सचिव राजीव कुमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2017, 16:33 IST
यूपी के नए मुख्य सचिव राजीव कुमार कार्यभार संभालते हुए/ एएनआई

1981 बैच के आईएएस राजीव कुमार को उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. राजीव कुमार ने राहुल भटनागर की जगह ली है. गुरुवार को उन्होंने एनेक्सी में कार्यभार संभाल लिया. पद संभालने के बाद नवनियुक्त मुख्य सचिव से मिलने प्रमुख सचिव गृह, सूचना और प्रमुख सचिव नियुक्ति एक साथ पहुंचे.

योगी सरकार की ताजपोशी के बाद राहुल भटनागर की कार्यशैली पर सवाल खड़े हुए थे. तभी से राजीव कुमार मुख्य सचिव पद की रेस में आगे चल रहे थे. राहुल भटनागर कई विवादों में थे. इसमें लखनऊ के गोमती रिवर फ्रंट में गड़बड़ी की जांच का मामला भी शामिल है. 

राजीव कुमार की प्रोफाइल

1981 बैच के सीनियर आईएएस राजीव कुमार केंद्र की प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं. अपनी साफ-सुथरी छवि अौर कार्यशैली की वजह से राजीव कुमार काफी लोकप्रिय रहे हैं. यूपी में जबरदस्त जीत के बाद योगी सरकार ऐसा अफसर नियुक्त करना चाह रही थी, जो चुनावी वादों पर जल्द अमल कर सके. 

मुख्य सचिव पद पर नियुक्ति से पहले राजीव कुमार केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जहाजरानी मंत्रालय में सचिव थे. इसके साथ ही राजीव कुमार प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास समेत कई अहम पदों पर तैनात रह चुके हैं. सपा शासन काल में वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए थे. राजीव कुमार यूपी के ही रहने वाले हैं और जून 2018 में उनका रिटायरमेंट है.

First published: 29 June 2017, 16:33 IST
 
अगली कहानी