Home » उत्तर प्रदेश » samajwadi party decided to celebrate ambedakar jayanti on grand scale in uttar pradesh
 

BSP-SP गठबंधन का असर, समाजवादी पार्टी पहली बार बड़े स्तर पर मनाएगी आंबेडकर जयंती

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2018, 10:03 IST

14 अप्रैल को संविधान निर्माता बाबासाहेब डॉ. भीमराव अांबेडकर का जन्मदिवस है. बहुजन समाज पार्टी हर साल इस पर बड़ा जश्न मनाती है. लेकिन इस बार समाजवादी पार्टी ने भी बसपा के साथ मिलकर बड़े स्तर पर भीमराव आंबेडकर जयंती मनाने की योजना बनाई है. अभी तक समाजवादी पार्टी सिर्फ सांकेतिक रूप से ही बाबासाहेब की जयंती मनाती रही है.

दरअसल, बसपा सुप्रीमो मायावती हर साल लखनऊ के आंबेडकर पार्क में जाकर उन्हें श्रद्धांजलि देती हैं और अपने कार्यकर्ताओंं को संबोधित करती हैं. इस बार भी बाबासाहेब के जन्मदिन में BSP अपने इन कार्यक्रमों के अलावा जिलों में अलग से बड़े कार्यक्रम करेगी जिसमे पार्टी के बड़े नेता अलग-अलग जिलों में शामिल होंगे.

सपा में यह बदलाव सपा-बसपा गठबंधन के बाद आया है. हाल ही में उपचुनाव में सपा को बसपा के समर्थन से मिली जीत के बाद सपा ने आंबेडकर के प्रति प्रेम और सम्मान को खुलकर जाहिर करने का फैसला किया है. सपा आलाकमान ने प्रदेश की सभी जिला इकाइयों को आंबेडकर जयंती को बड़े स्तर पर मनाने का निर्देश दिए हैं.

पढ़ें : PNB SCAM: अब सीवीसी ने भी पीएनबी स्कैम का ठीकरा RBI पर फोड़ा

इस मौके पर सपा मुखिया अखिलेश यादव लखनऊ स्थित सपा मुख्यालय में तमाम कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे और हजरतगंज स्थित डॉ. आंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे. मुलायम सिंह यादव को भी इस कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया गया है. कार्यक्रम के बारे में यूपी सपा अध्यक्ष नरेश उत्तम ने बताया कि बाबासाहेब की जयंती को 90 जिलों में मनाया जाएगा. इस दौरान बाबासाहेब के काम पर चर्चा होगी और तमाम जिला मुख्यालय पर जिलाध्यक्ष कार्यक्रम का आयोजन करेंगे.

इससे पहले समाजवादी पार्टी 14 अप्रैल को अमूमन हर साल सिर्फ पुष्पांजलि अर्पित करके खानापूर्ति करती रही है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार सपा डॉ. आंबेडकर पर बनी शॉर्ट फिल्म को हर जिले में दिखाएगी. इसके अलावा उनके जीवन पर बनी किताब भी वितरित किया जाएगा. साथ ही सभी जिलों में संगोष्ठी का आयोजन कर रही है. सपा इतने बड़े स्तर पर पहली बार कार्यक्रम कर रही है. सपा ने अपने हर कार्यकर्ता को इस कार्यक्रम से जोड़ने का प्लान बनाया है.

First published: 5 April 2018, 9:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी