Home » उत्तर प्रदेश » SC issues notice to Yogi Government over recruitment of 68500 assistant teacher
 

यूपी: SC पहुंचा 68 हजार शिक्षक भर्ती में हुई धांधली का मामला, उम्मीदवारों को लग सकता है बड़ा झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2019, 14:13 IST

यूपी में 68 हजार प्राथमिक शिक्षकी की भर्ती में धांधली का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इस मामले की जांच सीबीआई से कराने वाली अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी की योगी सरकार को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. बता दें कि न्यायालय में यह याचिका मामले की सीबीआई जांच पर रोक लगाने के आदेश के खिलाफ लगाई गई है. इससे पहले पिछले साल इलाहाबाद हाईकोर्ट की एकल पीठ ने इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे

उसके बाद फरवरी में यूपी सरकार की अपील पर हाईकोर्ट की डिविजन बेंच ने सीबीआई जांच पर रोक लगाई थी.इसके खिलाफ परीक्षा में असफल रहे उम्मीदवारों ने अदालत में याचिका दायर कर सीबीआई जांच बरकरार रखने की मांग की. बता दें कि यूपी में 68,500 पदों पर सहायक शिक्षकों की नियुक्ति की थी.

वहीं परीक्षा में धांधली की जांच के लिए योगी सरकार ने तीन सदस्यीय समिति बनाई थी. लेकिन इसमें दो सदस्य परीक्षा प्रक्रिया तय करने वाले बेसिक शिक्षा विभाग से थे. इसी के चलते इलाहबाद हाईकोर्ट के एकल जज वाली बैंच ने एक नवंबर 2018 को इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपने के आदेश दिए थे. इस दलील को खारिज करते हुए उच्च न्यायालय ने कहा था कि केवल इस आधार पर कि जांच कर रहे अधिकारी दागी पाए जा रहे विभाग से हैं. मामले की जांच सीबीआई को नहीं दी जानी चाहिए.

SSC ने उम्मीदवारों के लिए जारी किए ये महत्वपूर्ण निर्देश, MTS के 10 हजार पदों पर निकली है वैकेंसी

First published: 7 May 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी