Home » उत्तर प्रदेश » Setting a dropout record, over 10 lakh examinees skipped the Uttar Pradesh board examinations
 

UP Board परीक्षा : चार दिन में रिकॉर्ड 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2018, 11:30 IST

यूपी की बोर्ड परीक्षाओं में सख्ती के चलते प्रदेश भर में सभी जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दूसरे दिन 144 विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा गया. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की खबर की माने तो यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल पर सख्ती के कारण पिछले चार दिन में 10 लाख से अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा छोड़ चुके हैं. सिर्फ शुक्रवार को ही 4 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे.

बोर्ड परीक्षा में छात्रों की अनुपस्थिति के मामले में यह आंकड़ा अबतक का सबसे बड़ा बताया जा रहा है. इलाहाबाद जिले में पहले ही दिन 3 हजार 197 और दूसरे दिन 7 हज़ार 37 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पहले दिन से गुरुवार को तीसरे दिन तक 6 लाख 33 हजार 217 परीक्षार्थि परीक्षा छोड़ चुके है.

अधिकारियों की मानें तो ये सभी नकलची परीक्षार्थी थे जिन्होंने सख्ती के चलते परीक्षा छोड़ी है. यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. अधिकारियों की मानें तो आगे होने वाले पेपर में और भी परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ सकते हैं.

इस बार 67 लाख 29 हज़ार से ज्यादा छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं. नकल पर नकेल कसने के लिए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा खुद उचक निरीक्षण कर रहे हैं. ऐसे में नकल माफियाओं में एक भय समा गया है. 

First published: 10 February 2018, 11:27 IST
 
अगली कहानी