Home » उत्तर प्रदेश » Supreme Court announces weekend curfew in all districts from UP, order to impose lockdown in 5 cities
 

UP से सभी जिलों में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान, 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने रोका

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2021, 13:55 IST
Lockdown In UP (Catch News)

Lockdown : बढ़ते कोरोना मामलों के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि अब राज्य में वीकेंड कर्फ्यू लागू किया जायेगा. उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग अवनीश के अवस्थी ने कहा ''उत्तर प्रदेश में शनिवार और रविवार को साप्ताहांत लॉकडाउन लागू किया जाएगा. लॉकडाउन शुक्रवार रात 8 बजे से लागू होगा और सोमवार सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा. केवल आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी. सभी जिलों में रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा.''

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दिया है. सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने आज अपने आदेश में उत्तर प्रदेश सरकार से कहा है कि कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए उसने एक सप्ताह के अंदर जो भी कदम उठाए हैं उसे हाइकोर्ट के सामने प्रस्तुत करे.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की स्थिति पर टीम-11 के अधिकारियों साथ बैठक की. दिल्ली में लॉक डाउन के बीच बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को लौट रहे हैं. प्रवासी मज़दूर अपने घर जाने के लिए आनंद विहार टर्मिनल पहुंचे. एक प्रवासी मज़दूर ने बताया, "पिछले लॉकडाउन में हम लोग यहां फंस गए थे इसलिए हम लोग अभी ही अपने घर जा रहे हैं. पिछले बार हम लोगों ने यहां बहुत परेशानी का सामना किया था.

UP मंत्री सिद्धार्थ सिंह ने कहा ''दिल्ली CM ने जल्दी में लॉकडाउन लगाया जिसकी वजह से लोग परेशान हो रहे हैं. कल रात को हमने लॉकडाउन का प्रभाव गाजियाबाद, नोएडा बॉर्डर पर देखा. दिल्ली की बसों ने लोगों को बॉर्डर पर लाकर छोड़ दिया. यूपी CM ने कल ही उन लोगों को उनके घर पहुंचाने का काम शुरू किया.''

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 2,59,170 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,53,21,089 हो गई है. 1,761 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,80,530 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 20,31,977 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,31,08,582 है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बातचीत की और covid-19 स्थिति और राज्य सरकार के कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के प्रयासों के बारे में जानकारी ली. सीएम योगी ने कहा "राज्य सरकार कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है और रोकथाम के लिए आईसीयू बेड की उपलब्धता के साथ-साथ ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति के टेस्टिंग और ट्रैकिंग के लिए एक रणनीति पर काम किया जा रहा है.

बढ़ते covid-19 मामलों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि यूपी में रेमडेसिविर (Remdesivir) इंजेक्शन की कोई कमी नहीं है. सरकार ने कहा कि एंटी-वायरल दवा की 25,000 शीशियां मंगलवार शाम तक राज्य में पहुंच जाएंगी. अधिकारियों के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में राज्य में अतिरिक्त 2.75 लाख शीशियां पहुंचेंगी. रेमडेसिविर का उपयोग covid -19 रोगियों के इलाज के लिए किया जाता है.

Covid-19 : यूपी में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कोई कमी नहीं, जल्द आएंगी 2.75 लाख शीशियां- UP सरकार

 

First published: 20 April 2021, 13:52 IST
 
अगली कहानी