Home » उत्तर प्रदेश » Ten important points of Yogi Adityanath Government's 100 days report card
 

योगी सरकार के 100 दिन के रिपोर्ट कार्ड की 10 बड़ी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2017, 16:29 IST
उत्तर प्रदेश भाजपा/ ट्विटर

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है. लखनऊ के लोकभवन में योगी आदित्यनाथ ने '100 दिन विश्वास के' पुस्तिका का विमोचन किया. इस दौरान डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य के अलावा सरकार के कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के राज्यपाल राम नाईक को '100 दिन विश्वास के' बुकलेट भेंट की. यूपी में 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ ने सत्ता संभाली थी. सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपनी सरकार के रिपोर्ट कार्ड से जुड़ी बातों के बारे में मीडिया को बताया. सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार के 100 दिनों का कार्यकाल प्रभावी पहल है. पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के अंत्‍योदय के स्‍वप्‍न को साकार करना हमारा लक्ष्‍य भी है और संकल्‍प भी. एक नज़र योगी सरकार के 100 दिन के रिपोर्ट कार्ड की 10 बड़ी बातों पर:

रिपोर्ट कार्ड की 10 बड़ी बातें

  1. इस साल प्रदेश सरकार ने चार गुना ज्यादा गेहूं की खरीद की है. 36 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं का क्रय हुआ है.
  2. गन्‍ना किसानों का पिछले कई सत्रों से बकाया 22517 करोड़ रुपये का भुगतान हो चुका है.
  3. लघु एवं सीमांत किसानों का एक लाख तक का फसली कर्ज माफ़ करने से प्रदेश के 86 लाख क‍िसान लाभान्वित हुए हैं. 36000 करोड़ का इसमें खर्च आया है. हमारी सरकार अपने खर्चों में कटौती के जरिए इसे वहन करेगी.
  4. एंटी रोमियो स्क्वाड के गठन के बाद महिलाएं राज्य में पहले से ज्यादा सुरक्षित महसूस कर रही हैं. कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ काम चल रहा है. साथ ही महिला हेल्पलाइन 181 को भी हमारी सरकार संचालित कर रही है.
  5. 15 जून तक उत्तर प्रदेश की 63 फीसदी सड़कों को गड्ढामुक्त किया गया है. राज्य सरकार ने 1 लाख 21 हजार किलोमीटर सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने का फैसला किया है.
  6. जिला मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली, ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घंटे बिजली की सप्लाई 14 अप्रैल से शुरू हो चुकी है. 24 घंटे बिजली देने के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं. अयोध्या और शाकुंभरी देवी जैसे धार्मिक स्थलों को 24 घंटे बिजली सप्लाई का फैसला हुआ.
  7. यूपी की खनन नीति काफ़ी खराब रही है. हमारी सरकार ने ई-पोर्टल के जरिए इसे लागू करने का फैसला किया है.
  8. हमारी सरकार ने फैसला लिया है कि हर साल 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाएगा. 
  9. भू-माफिया के खिलाफ सख्ती के लिए एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का गठन हुआ है. कई हेक्टेयर जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है.
  10. कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की मदद को हमारी सरकार ने दोगुना किया है. गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन भी बनाए जाने का फ़ैसला हुआ है.
First published: 27 June 2017, 12:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी