Home » उत्तर प्रदेश » thunderstorm and heavy rains hits up 19 dead and several injured
 

तूफान ने फिर मचाया तांडव: यूपी में आसमानी आफत ने लील ली 19 जिंदगियां, कई राज्यों में अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2018, 13:08 IST
(file photo)

मई की शुरुअात से ही देशभर में आसमानी आफत ने अपना कहर बरपाया हुआ है. उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में तूफान के तांडव ने लोगों का जीना मुहाल किया है. अब तक आंधी-तूफान, बारिश और बिजली गिरने से करीब 366 लोगों की मौत हो चुकी है. तूफान का असर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार सबसे ज्यादा रहा है.

एक बार फिर शनिवार की रात आए आसमानी कहर ने यूपी में 19 लोगों को मौत के मुंह में खींच लिया. शनिवार को यूपी में 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी से हुए हादसों में 19 लोगों की मौत हो गई और 32 लोग घायल हो गए. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के साथ तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में रविवार को कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है. इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है.

 

बता दें कि शुक्रवार रात पूर्वी उप्र और बिहार में तेज आंधी आई थी, इसमें 22 लोगों की जान गई थी. राज्य में इससे पहले 2-3 मई की रात, 9 और 13 मई को आई आंधी-तूफान-बारिश के कारण हुए हादसों में 137 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा प्रभावित मुरादाबाद में छह, इटावा में पांच, संभल में तीन, मेरठ और मुज्जफरनगर में दो-दो और अमरोहा में एक की मौत हुई.

यूपी के अलावा सीजन की पहली ही बारिश से बेहाल मुंबई में करंट लगने की घटनाओं में दो बच्चों सहित तीन की मौत हो गई है. वहीं गुजरात में भी बारिश ने कहर बरपाया. गुजरात के साैराष्ट्र और दक्षिण अंचल में भारी बारिश के चलते स्थानीय नावली नदी उफान आने से एक कार बह गई. शनिवार को गुजरात के सौराष्ट्र और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी भारी बारिश हुई. दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में आंधी-तूफान आया. 

 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे देश के कई राज्यों के लिए मुसीबत वाले हैं. अगले 24 घंटे में देश के कई राज्यों में भारी बारिश, आंधी के साथ बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, गोवा, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना है.

पढ़ें- अब व्हिसिल ब्लोअर ने PM मोदी को लेटर लिखकर चंदा कोचर पर लगाए ये गंभीर आरोप

वहीं पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में आंधी के साथ बारिश की संभावना है.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और राजस्थान समेत 16 राज्यों में आंधी-तूफान की आशंका है.

First published: 3 June 2018, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी