Home » उत्तर प्रदेश » toll tax imposed over 2 wheeler on agra lucknow expressway will take a toll on january 19, up, yogi adityanath, pm modi, bjp
 

दो पहिया वाहन चालकों के लिए बुरी खबर, यहां देना होगा भारी टोल टैक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2018, 11:21 IST

यूपी के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर चलने वाले दोपहिया वाहन चालकों के लिए बुरी खबर है. 19 जनवरी के बाद से दोपहिया वाहन चालकों को भारी टोल टेक्स चुकाना पड़ेगा. आगरा से लखनऊ जाने वाले दोपहिया वाहन से 285 रुपये टोल टैक्स वसूला जाएगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, शासन ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें तय कर दी हैं. एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें 19 जनवरी की मध्य रात्रि से लागू होंगी. वहीं, एक्सप्रेस वे पर विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए निर्धारित की गई टोल टैक्स की दरों में मार्च तक 25 प्रतिशत की छूट देने का भी फैसला किया है.

उप्र एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीआईडीए) ने एक्सप्रेस वे पर वसूली जाने वाली टोल टैक्स की जो दरें प्रस्तावित की थीं, उस पर अंतिम निर्णय लेने के लिए सोमवार को शासन में बैठक हुई. बैठक में यूपीआईडीए की ओर से प्रस्तावित दरों को मंजूरी दे दी गई. बैठक के बाद औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि टोल टैक्स की दरों का निर्धारण एक तय फॉर्मूले के तहत किया गया है.

सरकार ने एक्सप्रेस वे पर वाहनों के लिए तय की गई टोल टैक्स की दरों पर मार्च तक 25 फीसद की छूट देने का फैसला किया है. इस छूट के बाद एक्सप्रेस वे पर कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन से आगरा से लखनऊ या लखनऊ से आगरा जाने पर एक तरफ का टोल टैक्स 570 रुपये वसूला जाएगा. इसी तरह अन्य श्रेणियों के वाहनों के लिए भी छूट के बाद वसूले जाने वाले टोल टैक्स की दरें तय की गई हैं.

एक से दूसरे छोर तक जाने की बजाय एक्सप्रेसवे के कुछ हिस्से का इस्तेमाल करने वाले वाहनों से तय की गई दूरी के आधार पर समानुपातिक रूप से टोल टैक्स वसूला जाएगा. महाना ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रचलित व्यवस्था की तरह आगरा एक्सप्रेस वे पर भी विशिष्ट व्यक्तियों, सरकारी वाहनों, एम्बुलेंस आदि वाहनों को टोल टैक्स से पूरी छूट दी जाएगी.

First published: 16 January 2018, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी