Home » उत्तर प्रदेश » UP: 1090 service will reach the message of pornography search on the Internet, read what is the strategy of the police
 

यूपी : इंटरनेट पर अश्लीलता सर्च की तो सीधे 1090 सेवा को पहुंचेगा मैसेज, पढ़िए क्या है पुलिस की रणनीति

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2021, 15:44 IST

उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए यूपी पुलिस ने एक बड़ा कदम उठाया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के खिलाफ अश्लील हरकत को रोकने के लिए तकनीक का इस्तेमाल है. उत्तर प्रदेश पुलिस की 1090 सेवा इस योजना के तहत पुलिस ऐसे लोगों की मानसिकता को बदलने की कोशिश करेगी, जो इस तरह के अपराध कर सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन अश्लील सामग्री सर्च करते ही 1090 सावधान रहने के लिए अलर्ट देगा और यह सारी जानकारी 1090 के पास दर्ज भी हो जाएगी.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एडीजी नीरा रावत ने बताया ''इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया है. उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम) के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयार किया है.''


एडीजी नीरा रावत ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत राज्य के छह जिलों में यह व्यवस्था शुरू की गई, जिसमें काफी अच्छा रिजल्ट आया है. अब राज्य के सभी जिलों में यह इंतजाम किया जायेगा. उत्तर प्रदेश में करीब 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं. इस सेवा के जरिये महिलाओं की फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आइडी पर सुरक्षा से संबंधित मैसेज और युवकों को चेतावनी भरा मैसेज भेजा जाएगा''.

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम हमारी सुरक्षा दिया गया है. इसके तहत राज्य के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का लक्ष्य है. 1090 योजना को चरणबद्ध रूप से पूरे राज्य में लागू किया जाएगा. 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद होगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी. सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए जा रहे हैं.

Uttarakhand flash floods: अपडेट- तपोवन टनल में सर्च ओपरेशन जारी, अब तक 38 शव बरामद

First published: 13 February 2021, 15:30 IST
 
अगली कहानी