Home » उत्तर प्रदेश » UP:60 grams of petn explosive found in UP assembly during ongoing session yesterday.
 

यूपी विधानसभा के अंदर मिला PETN विस्फोटक

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2017, 17:06 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश विधानसभा में सुरक्षा की बड़ी चूक सामने आई है. बुधवार को चेकिंग के दौरान डॉग स्क्वाड को यूपी विधानसभा के अंदर विस्फोटक मिला है. इसके बाद जांच के लिए इसे फॉरेंसिक टेस्ट में भेजने पर पता चला कि ये PETN विस्फोटक है. ये विस्फोटक काफी खतरनाक होता है. इसे प्लास्टिक एक्सप्लोसिव के नाम से भी जाना जाता है.

 

ये विस्फोटक उस समय बरामद हुआ है, जब यूपी विधानसभा में बजट सत्र चल रहा है. जानकारी के मुताबिक यह विस्फोटक 12 जुलाई की शाम को नेता प्रतिपक्ष की सीट से लगभग 50-60 मीटर की दूरी पर मिला था. यह विस्फोटक 50 से 60 ग्राम की मात्रा में मिला था. PETN विस्फोटक काफी खतरनाक विस्फोटकों में से एक है. ये विस्फोटक रंगहीन, गंधहीन होता है. इसे मेटल डिटेक्टर के जरिए भी ढूंढ पाना काफी मुश्किल है, लेकिन डॉग स्क्वाड ने इसे ढूंढ निकाला.

समाजवादी पार्टी के ऊंचाहार से विधायक मनोज पांडे की सीट के नीचे ये विस्फोटक मिला था. संदिग्ध पाउडर के मिलते ही इसकी सूचना सबसे पहले सीएम को दी गई, लेकिन कोई हंगामा ना मचे इसलिए सदन के खत्म होने का इंतजार किया गया. गुपचुप तरीके से जांच के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट बुलाए गए.

विधानसभा सुरक्षा के मुताबिक विधानसभा खत्म होने के बाद देर रात को बम निरोधक दस्ते समेत कई जांच टीमों ने पूरे विधानसभा को खंगाला था. जब विधानसभा के तमाम अधिकारी और कर्मचारी घर चले गए, तब इस विस्फोटक पाउडर को गुपचुप तरीके से फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया.

First published: 14 July 2017, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी