Home » उत्तर प्रदेश » UP: Affiliation of 2682 Madrasa will be suspended as they have not uploaded online details
 

उत्तर प्रदेश में रद्द होगी 2682 मदरसों की मान्यता

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2017, 14:40 IST

उत्तर प्रदेश में मदरसा बोर्ड से जुड़े 2682 मदरसों द्वारा तय समय सीमा के सरकार को ऑनलाइन जानकारी नहीं देने के कारण इनकी मान्यता रद्द की जाएगी. एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक संबंधित अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन विवरण अपलोड करने की अंतिम तारीख रविवार थी. वहीं, वेब पोर्टल पर विवरण अपलोड करने वाले 16,461 मदरसों की मान्यता बरकरार रहेगी और उन्हें अनुदान का हक होगा, लेकिन जिन्होंने अपनी जानकारी पोर्टल पर नहीं दी है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल शिक्षा परिषद ने मदरसों में फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए वेब पोर्टल की शुरुआत की थी. इस वेबसाइट पर सभी 19,143 मदरसों को अपना विवरण अपलोड करना था. इसमें शिक्षक, अन्य स्टाफ, छात्रों के विवरण के अलावा भवन की फोटो, कक्षा का माप और दूसरी जानकारियां भी शामिल थीं.

मदरसा बोर्ड ने विवरण अपलोड करने की तिथि को दो बार बढ़ाया. पहले इसकी अंतिम तिथि 15 सितंबर थी, जिसे बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया और फिर 15 अक्टूबर. इस दौरान 16,461 मदरसों ने ही अपना विवरण साइट पर अपलोड किया.

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने बताया कि जिन मदरसों ने पोर्टल पर अपना विवरण अपलोड कर दिया है, उनकी मान्यता बरकरार रहेगी. बाकी बचे मदरसों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अंतिम तिथि तक कुल 32,483 शिक्षकों का डाटा आधार लिंक के साथ अपलोड हो चुका है.

First published: 17 October 2017, 14:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी