Home » उत्तर प्रदेश » UP: Assistant Engineer Anil Kumar Yadav suspended over financial irregularities in Gomti Riverfront project
 

यूपी: अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट गोमती रिवर फ्रंट में कथित घपले पर इंजीनियर सस्पेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2017, 16:20 IST
(एएनआई)

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गोमती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट में कथित वित्तीय गड़बड़ी को लेकर असिस्टेंट इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद इस प्रोजेक्ट पर सवाल उठाए थे.

असिस्टेंट इंजीनियर अनिल कुमार यादव को गोमती रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट में वित्तीय अनियमितता के आरोपों पर निलंबित कर दिया गया है. 19 मार्च को यूपी की सत्ता संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ ने 27 मार्च को गोमती रिवरफ्रंट का दौरा किया था. 

एक अप्रैल को न्यायिक जांच का आदेश

एक अप्रैल को सीएम आदित्यनाथ ने इस प्रोजेक्ट की न्यायिक जांच का आदेश दिया था. रिटायर्ड जज को रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट में देरी और कथित गड़बड़ी की जांच करने का आदेश दिया गया है. 45 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट पेश की जाएगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रोजेक्ट के बजट पर सवाल उठाते हुए इसे काफी ज्यादा बताया था. इस दौरान सीएम ने अफसरों की क्लास लगाई थी. साथ ही सीएम ने नए सिरे से बजट का एस्टिमेट तैयार करने को कहा था.  

प्रोजेक्ट पर योगी ने लगाई थी क्लास

सीएम ने अफसरों से पूछा था, "गोमती का पानी गंदा क्यों है? क्या सारे पैसे पत्थरों में लगा दिए गए." इसके साथ ही सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गोमती नदी में एक भी नाला न गिरे. जिससे यह तय हो सके कि मई तक गोमती का पानी साफ हो जाएगा.

सीएम ने प्रोजेक्ट में गड़बड़ी का अंदेशा जताते हुए अफसरों से पूछा था कि रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट में छह किलोमीटर नदी को तीन मीटर गहराई में गहरा किया गया. अगर इतनी मिट्टी निकली तो गई कहां, मिट्टी कहां फेंकी गई?

एएनआई

क्या है गोमती रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट?

यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गोमती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट का लोकार्पण 16 नवंबर, 2016 को किया था. अब तक अखिलेश के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर करीब 1,427 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं.

गोमती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट के जरिए गोमती नदी के दोनों किनारों का सौंदर्यीकरण हुआ है. नदी के किनारे जॉगिंग ट्रैक, साइकिल ट्रैक और बच्चों के पार्क बनाए गए हैं. साथ ही बच्चों के लिए डिज्नी ड्रीम शो, टॉरनेडो फाउंटेंस, वॉटर थिएटर बनाए गए हैं.

यही नहीं रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट में योग केंद्र, विवाह भवन और ओपन थिएटर का भी निर्माण हुआ है. इसके अलावा गोमती के तट पर क्रिकेट और फुटबॉल स्टेडियम भी बनाया गया है. स्टेडियम का नाम टेनिस खिलाड़ी गौस मोहम्मद के नाम पर रखा गया है.

First published: 12 April 2017, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी