Home » उत्तर प्रदेश » UP Board 12th Exam 2021: UP Board 12th exam also canceled, read what information was given by Deputy CM
 

UP Board 12th Exam 2021: यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी हुई रद्द, पढ़िए डिप्टी CM ने क्या जानकारी दी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2021, 15:19 IST
UP Board Exam 2021 (Catch news)

UP Board 12th Exam 2021: उत्तर प्रदेश के उप उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने आज जानकारी दी कि राज्य सरकार ने यूपी बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द कर दिया है. इससे पहले यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा को भी रद्द की गई थी. यूपी बोर्ड 12वीं में इस बार 26,09,501 विद्यार्थी पंजीकृत हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज कहा ''कोविड महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है. आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा.''

दिनेश शर्मा ने कहा ''12वीं कक्षा के लिए 10वीं और 11वीं के अंक के औसत का अंकन अंकपत्र में होगा. अगर 11वीं की परीक्षा नहीं दी होगी तो जो 12वीं में जो प्री बोर्ड हुआ है उसे जोड़कर अंकन होगा. 11वीं के अंक नहीं हैं तो 10वीं और प्री बोर्ड का अंक फिर जुड़ेगा.

उन्होंने कहा ''दोनो नहीं है तो सामान्य प्रमोशन की बात करेंगे. अगर विद्यार्थी अपने अंक बढ़ाना चाहता है तो उसके पास विकल्प होगा कि एक, दो, तीन या सभी में परीक्षा देकर अपना अंक बढ़वा सकता है. ये विशेष छूट हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को होगी. सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा इस सिलसिले में की गई एक बैठक में यह फैसला लिया गया.


बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि मध्य प्रदेश में 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं इस बार आयोजित नहीं की जाएंगी. बच्चों की जिन्दगी हमारे लिए अनमोल है. जब पूरा देश और राज्य कोरोना को प्रकोप झेल रहा है ऐसे में बच्चों पर परीक्षा का मानसिक बोझ उचित नहीं है. उन्होंने कहा ''10 वीं बोर्ड की परीक्षाएं न कराने का निर्णय पहले ही किया गया था, आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम घोषित किया जाएगा. अगर 12 वीं का कोई बच्चा बेहतर परिणाम के लिए परीक्षा देना चाहेगा तो विकल्प खुला रहेगा, कोरोना संकट की समाप्ति के बाद वो 12 वीं की परीक्षा दे सकेगा.

इससे पहले आज हरियाणा और गुजरात में संबंधित बोर्डों ने भी राज्यों में परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की है. साथ ही तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि राज्य में आगामी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 के आयोजन या रद्द करने के संबंध में अंतिम निर्णय की घोषणा दो दिनों में की जाएगी.

CBSE बोर्ड के बाद अब इस राज्य के बोर्ड ने रद्द की 12वीं की परीक्षा, पढ़िए सीएम ने क्या कहा

 

First published: 3 June 2021, 14:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी