Home » उत्तर प्रदेश » UP Board Class 12th Result Live: Passing percentage of boys is 72.27 and girls is 78.81 in UP Board class 12th result 2018
 

UP Board Result Live: 12वीं में लड़कियों ने मारी बाजी लेकिन लड़कों ने किया यूपी टॉप  

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2018, 13:25 IST

UP Board 12th Result 2018: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसी के साथ लाखों छात्रों का इंतजार भी खत्म हो गया. बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा फरवरी महीने में आयोजित की गई थी. इसके बाद आज 29 अप्रैल को इसके परिणाम घोषित कर दिए हैं.

रिजल्ट घोषित होने के बाद इस बात का खुलासा भी हो गया है कि इस बार लड़कों से ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं. यूपी बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक इस साल लड़कों के पास होने का प्रतिशत 72.27 है तो वहीं लड़कियों के पास होने का प्रतिशत लड़कों के मुकाबले करीब 6 फीसदी ज्यादा यानी 78.81 प्रतिशत है. 

इसके अलावा बोर्ड इस बात का खुलासा भी कर दिया है कि इस बार 12वीं की परीक्षाओं में किसने यूपी टॉप किया है. यूपी बोर्ड के अधिकारी अवध नरेश शर्मा बताया है कि इस बार रजनीश शुक्ला और आकाश मौर्या ने 466 अंकों के साथ यूपी टॉप किया है.

आपको बता दें 500 में से संयुक्त रूप से 466 अंकों के साथ 12वीं की परीक्षाओं में टॉपर हैं. इन दोनों ने 93.2 फीसदी अंक पाकर यूपी टॉप किया है.

यहां देखें परिणाम.. क्लिक करें

 

गौरतलब है कि योगी सरकार ने परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए रीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगवाए थे. ये पहली बार है जब यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल महीने में जारी किया गया हो. पहले यूपी बोर्ड का दसवीं और 12वीं का रिजल्ट मई और जून महीने में घोषित किया जाता था.

UP Board Result 2018: 12वींं का रिजल्ट जारी, यहां देखें

छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmspresults.up.nic.in या upresults.nic.in पर भी देख सकते हैं. अगर आपको रिजल्ट देखने में परेशानी आ रही हो तो आप SMS करके भी अपना रिजल्ट जान सकते हैं. इसके साथ ही आप ईमेल रजिस्ट्रेशन द्वारा भी अपना रिजल्ट जान सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ रजिस्ट्रेशन करना होगा.ट

ऐसे देखें SMS से अपना रिजल्ट

एसएमएस से रिजल्ट जानने के लिए आपको अपने मोबाइल से मैसेज भेजना होगा. 12वीं क्लास का रिजल्ट जानने के लिए आप UP12<space>Roll No. लिखकर 56263 पर भेजना होगा. इसमें रोल नंबर के स्थान पर आपको अपना रोल नंबर लिखना होगा. उसके बाद कुछ ही देर में आपको आपका रिजल्ट भेज दिया जाएगा.

First published: 29 April 2018, 13:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी