Home » उत्तर प्रदेश » UP board exam 2018: student bribe teacher to pass in the exam attaching 100 rs note with copy
 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2018: कॉपी में 100 का नोट रख लिखा- 'गुरूजी मुझे पास कर दें, मैं बहुत गरीब हूं'

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2018, 9:53 IST

हाल ही में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हुई हैं. इस बार सरकार ने नकल पर नकेल कसने के लिए काफी सख्ती दिखाई थी. जिसका नतीजा था की 10 लाख से भी ज्यादा छात्रों ने परीक्षाएं छोड़ दी थी. पढ़ाई की खस्ता हालत इस बात से भी पता चलती है की जरा सी सख्ती ने इतनी बड़ी संख्या में छात्रों की उपस्थिति पर असर डाला. पाठ्यक्रम का पूरा न होना और तैयारी की कमी इन आंकड़ों से साफ दिखती है.

यूपी में 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कॉपी की जांच के दौरान नोट निकल रहे हैं. फिरोजाबाद के तिलक इंटर कॉलेज में कई ऐसी कॉपियां सामने आईं है, जिनमें से 50 और 100 के नोट निकले. इन नोटों के साथ ही छात्रों ने कुछ मज़ेदार संदेश भी लिखे हैं.

एक छात्र ने कॉपी के बीच में 100 का नोट रखकर लिखा है. मेरी तबीयत ख़राब है, मैं अच्छे से तैयारी नहीं कर सका. गुरुजी मुझे पास करा दें, मैं गरीब हूं. शिक्षकों का कहना है इस तरह से कॉपियों में रुपए निकल रहे हैं, जिससे शिक्षकों को लालच देने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं कई परीक्षा जांच के कमरों में सीसीटीवी कैमरे तो लगे हैं, लेकिन उनके कनेक्शन नदारद हैं.

ये भी पढ़ें- UP Board Result 2018: रिजल्ट आने के पहले ही फेल हो गए यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी

यह चिंता का विषय है. भविष्य में ऐसा ना हो, इसके लिये विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी, ताकि छात्र-छात्राओं को कोर्स पूरा हो सके.

इस दिशा में काम करते हुए सरकार ने शिक्षकों की भर्ती, पाठ्यक्रम में सुधार, नकल रहित परीक्षा का सम्पादन और अनावश्यक छुट्टियों को खत्म करने की दिशा में कदम उठाया है. शिक्षकों की कमी को देखते हुए 10,609 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें- UP Board Exam: सीएम योगी ने लगाई नकल पर नकेल, 24 घंटे रहेगी CCTV की निगरानी

इसके साथ ही अब कम से कम 180 दिन कक्षाओं का संचालन सुनिश्चित किया जायेगा. उम्मीद है की नकल रोकने में की गयी सख्ती के साथ ही पढ़ाई को लेकर भी सख्त रवैया अख्तियार किया जायेगा. जिससे छात्रों का भविष्य सुनिश्चित किया जा सके.

First published: 20 March 2018, 9:53 IST
 
अगली कहानी