Home » उत्तर प्रदेश » UP Board Result 2020: UP Board 10th and 12th Result may be delayed due to lockdown and maintain social distancing
 

UP Board Result 2020: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में हो सकती है देरी, जानिए कब आ सकते हैं परिणाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2020, 11:10 IST

UP Board Result 2020: इस बार यूपी बोर्ड (UP Board) के दसवीं (10th) और 12वीं (12th) का रिजल्ट (Result) जारी होने में देरी हो सकती है. इसकी वजह है परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन नहीं होना. बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में किए गए लॉकडाउन (Lockdown) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाने की वजह से यूपी बोर्ड की कॉपियां अभी तक चेक नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि कॉपियों का मूल्यांकन करने में अभी दोगुना समय लग सकता है. एक तिहाई कर्मचारियों के साथ बोर्ड मुख्यालय सोमवार से खुल गया.

बता दें कि इस समय सबसे जरूरी काम प्रदेश के 275 केंद्रों पर 3.10 करोड़ से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन है. इसके लिए शासन से आवश्यक मार्गदर्शन लेते हुए जिलों को निर्देश जारी किए हैं. कॉपियां जांचने में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखने जैसे नियमों की अनदेखी न करने की हिदायत दी गई है.


जिसके चलते बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में दोगुना समय लग सकता है. ऐसे में परिणाम जून के दूसरे सप्ताह से पहले आना मुश्किल है. बता दें कि कोरोना के कारण जो हालात पैदा हुए हैं उसमें से 25 से 20 दिन में कॉपियां जांचने का अनुमान है. जिन स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है वहां बैठने की सीमित जगह है. पहले एक बैंच पर चार-चार टीचर बैठकर कॉपियों का मूल्यांकन करते थे. लेकिन केंद्र सरकार ती गाइडलाइंस के अनुसार अब दो लोगों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी रखनी होगी.

यही नहीं सभी 275 मूल्यांकन केंद्रों का एक साथ मूल्यांकन शुरू होना भी मुश्किल है. आगरा, लखनऊ, नोएडा, मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद जैसे जिलों की समीक्षा करनी होगी क्योंकि इन जिलों में 50 से अधिक कोरोना मरीज है. साथ ही कई मोहल्ले हॉस्पॉट हैं. ऐसे में उन इलाकों में स्थित मूल्यांकन केंद्रों में कॉपियों जांची नहीं जा सकेंगी. सूत्रों के मुताबिक 25 अप्रैल से कॉपियों का मूल्यांकन शुरु हो तो जाएगा. लेकिन पूरा होने में दोगुना समय लगेगा.

इस राज्य में निकली होमगार्ड के 2500 पदों पर वैकेंसी, 8वीं पास भी करें आवेदन

RRB NTPC Exam 2020 को लेकर आई ये बड़ी खबर, जानिए कब होगी परीक्षा

इस राज्य में निकली ETT टीचर्स के पदों पर बंपर वैकेंसी, पांच मई तक करें आवेदन

First published: 21 April 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी