Home » उत्तर प्रदेश » UP: Bomb found in allahabad high court
 

यूपी: इलाहाबाद हाई कोर्ट में मिले देसी बम, प्रशासन सतर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2016, 15:15 IST

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद हाईकोर्ट परिसर में बीती रात विस्फोटकों से भरा एक प्लास्टिक बैग बरामद किया गया. इसकी सूचना मिलते ही जिला प्रशासन के अधिकारियों में हड़कंप मच गया.

इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि एक अदालत कक्ष के भीतर मिले बैग में कम तीव्रता वाले देसी बम, पटाखे और छर्रे थे, जिनसे किसी बड़े नुकसान की आशंका नहीं थी. ज्यादा संभावना है कि किसी व्यक्ति ने शरारत करने के मकसद से इन चीजों को यहां रखा था.

अदालत के एक कर्मचारी ने हाईकोर्ट के कक्ष संख्या-55 में एक बैग देखा और अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी.

जिसके बाद जिलाधिकारी संजय कुमार तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम घटनास्थल पर पहुंची.

बम निरोधक दस्ता भी घटनास्थल पर पहुंच गया, जो इस विस्फोटक सामग्री को निष्क्रिय करने के लिए उसे अदालत कक्ष से दूर ले गया.

अधिकारियों ने इस बात को माना कि हाईकोर्ट परिसर में यह मामला पूरी तरह से सुरक्षा में खामी का है, जहां 150 पुलिसकर्मी 24 घंटे तैनात रहते हैं और परिसर में विभिन्न जगहों पर 210 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. परिसर के भीतर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक कंपनी भी स्थाई रूप से तैनात है.

जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बाद में कहा, बैग में दो देसी बम थे जिन्हें निष्क्रिय कर दिया गया. इसके अतिरिक्त, इसमें पटाखे और छर्रे भी थे. उन्होंने कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि दीपावली के मद्देनजर अदालत के पांच दिन के लिए बंद होने के बाद यह बैग रखा गया होगा."

अधिकारियों ने कहा, विस्फोटक सामग्री को एहतियात के तौर पर फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा हालांकि, प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि देसी बम बहुत कम तीव्रता के थे और इनसे जानमाल के किसी बड़े नुकसान की आशंका नहीं थी.

First published: 28 October 2016, 15:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी