Home » उत्तर प्रदेश » UP bye-election: Big booans over EVMs, election Commission said due to heat problem
 

उप चुनाव : EVM में खराबी पर मचा घमासान, आयोग ने कहा गर्मी के कारण आयी दिक्कत

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2018, 17:37 IST

सोमवार को 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है. वोटिंग के दौरान जहां लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा वहीं कई जगह ईवीएम में खराबी की शिकायतें आयी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आने के बाद चुनाव आयोग इसकी जांच कर रहा है. खराबी के कारण 300 से ज्यादा मशीनें बदले जाने की खबर है.

यूपी की कैराना, नूरपुर और महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया में शिकायतें आने के बाद चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि भीषण गर्मी के कारण ईवीएम में तकनीकी खराबी आयी है, कहा गया है कि गर्मी के कारण ईवीएम मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आई है.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि '' हज़ारों EVM में ख़राबी की शिकायतें आ रही हैं. किसान, मज़दूर, महिलाएँ व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतज़ार में भूखे-प्यासे खड़े हैं. ये तकनीकी ख़राबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साज़िश. इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जायेगी''

 

इस बीच ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर कैराना लोकसभा से आरएलडी के उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज कराई है. तबस्सुम हसन ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि मुस्लिम और दलित बहुल इलाकों में खराब मशीनों को बदला नहीं जा रहा है. उन्होंने शामली, कैराना और नूरपुर में करीब 175 पोलिंग स्टेशंस पर EVMs और VVPATs में गड़बड़ी की शिकायत की. 

शामली के जिला मजिस्ट्रेट विक्रम सिंह ने कहा कि ''वीवीपीएटी मशीनों में खराबी आयी थी न कि ईवीएम में, अब समस्या अब हल हो गई है. कुछ बूथों में मशीनों को बदल दिया गया है. मतदान अब सुचारू रूप से चल रहा है.''

 

रामगोपाल यादव ने कहा कि हमने चुनाव आयोग से मांग की, उन स्थानों पर फिर से मतदान हो जहां ढाई घंटे बर्बाद हो गए थे और वहां लोगों को 6 बजे के बाद अतिरिक्त समय दिया गया.

First published: 28 May 2018, 17:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी