Home » उत्तर प्रदेश » UP bypoll: Gorakhpur polling cold, Phulpur only 38 percent votes
 

यूपी उपचुनाव : गोरखपुर में ठंडा रहा मतदान, फूलपुर में पड़े महज 38 फीसदी वोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2018, 17:58 IST

उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर सीटों पर आज शाम 5 बजे मतदान ख़त्म हो गया. दोनों सीटों पर मतदान का प्रतिशत  बेहद कम रहा. गोरखपुर में जहां ये मतदान प्रतिशत करीब 45 प्रतिशत तक रहा, वहीं फूलपुर में 38 फीसदी तक मतदान हुआ है. मतदान समाप्त होने के साथ ही सभी प्रत्याशियों का भाग्य अब ईवीएम में बंद हो गया है.

14 मार्च को इसके नतीजे आएंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर मतदान केंद्र में अपना वोट डालकर बाहर आने के बाद जीत का प्रतीक चिन्ह दिखाया. आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर सीट खाली हो गई थी। वह सीट पर 1998 से सांसद थे। इस बार इस सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपेंद्र दत्त शुक्ला मैदान में हैं.

 

गोरखपुर में 970 मतदान केंद्र बनाए गए थे. राज्य में आठ लाख से ज्यादा महिलाओं सहित कुल 19.49 लाख योग्य मतदाता हैं. समाजवादी पार्टी (सपा) ने गोरखपुर से प्रवीण निशाद को उम्मीदवार बनाया था. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने सपा उम्मीदवार को समर्थन दिया है.

कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ रही है और उसने सुराहिता करीम को उम्मीदवार बनाया है. इलाहाबाद की फूलपुर सीट के लिए 793 मतदान केंद्र और 2,059 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. पहले इसका प्रतिनिधित्व उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य करते थे.

क्षेत्र में भारी सुरक्षा बल तैनात किए हैं। कुल 19.63 लाख मतदाता 22 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. भाजपा ने कौशलेंद्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है, वह सपा के नागेंद्र सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. बसपा ने यहां भी सपा के उम्मीदवार को समर्थन दिया है. कांग्रेस की ओर से मनीष मिश्रा चुनाव लड़ रहे हैं.

चुनाव को लेकर अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि आज का दिन इतिहास बदलने का भी है और नया इतिहास बनाने का भी. सबको साथ लेकर निकलें और दिखा दें कि हमारी एकजुटता में कितनी ताक़त है. इसके नतीज़े देश-प्रदेश के भविष्य के लिए क्रांतिकारी और निर्णायक साबित होंगे.

First published: 11 March 2018, 17:56 IST
 
अगली कहानी