Home » उत्तर प्रदेश » UP bypolls : Congress blames SP for ruining joint front against BJP
 

यूपी उपचुनाव : राज बब्बर ने लगाए अखिलेश पर ये गंभीर आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2018, 18:10 IST

कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में फुलपुर और गोरखपुर लोकसभा के उपचुनावों के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ संयुक्त विपक्षी मोर्चे में घुसपैठ करने का समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव पर आरोप लगाया.

राज बब्बर ने कहा कि लोकसभा उप चुनाव में विपक्षी एकता के दम पर भारतीय जनता पार्टी से दोनों सीट छीनी जा सकती थी, लेकिन ऐसा अखिलेश यादव के कारण नहीं हो सका है. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में समाजवादी पार्टी के अड़ियल रुख और बहुजन समाज पार्टी के जरा भी दिलचस्पी न लेने से इस उपचुनाव में भाजपा के खिलाफ सारी विपक्षी पार्टियां एक प्लेटफार्म पर नहीं आ सकी.

 

कांग्रेस पहले से ही इस चुनाव को आदित्यनाथ की नीतियों पर एक जनमत संग्रह मान रही है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अशोक सिंह का कहना है कि उत्तर प्रदेश में लोग बदलाव चाहते हैं. इन दो उप चुनावों में से गोरखपुर पर राजनीतिक विश्लेषकों की गहरी नजर है क्योंकि गोरखपुर भाजपा का गढ़ रहा है और 1989 से भगवा पार्टी यहां सत्ता में है.

अगर गोरखपुर पिछले दो दशकों से भाजपा का गढ़ रहा है तो फूलपुर भी कांग्रेस पार्टी के लिए विशेष महत्व रखता है. ये वह निर्वाचन क्षेत्र है जहां से भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चुनाव लड़ा था.

नेहरू के अलावा उनकी बहन विजयलक्ष्मी पंडित और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री भी फूलपुर से चुनाव लड़े. 2004 में कांग्रेस के हाथ से फूलपुर वाली सीट फिसली थी. जब समाजवादी पार्टी के अतिक अहमद ने फुलपुर से जीत दर्ज की ही. 2014 में यहां से स्वामी प्रसाद मौर्य ने जीत दर्ज की थी.

First published: 9 March 2018, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी