Home » उत्तर प्रदेश » UP Civic Polls2017:bjp is set for clean sweep in local bodies election in initial counting
 

यूपी निकाय चुनाव: योगी ने पास की पहली परीक्षा, भाजपा बड़ी जीत की तरफ बढ़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2017, 11:12 IST

उत्तर प्रदेश के निकाय चुनावों के नतीजे शुक्रवार को आ रहे हैं. तीन फेज़ में हुए निकाय चुनाव की शुक्रवार सुबह से मतगणना शुरु हो गई है. शुरुआती रुझानों में भाजपा कई जगह आगे चल रही है. इन चुनावों को योगी सरकार के कार्यकाल की परीक्षा के तौर पर दिखाया जा रहा है. जानकारों के मुताबिक इनका असर गुजरात चुनाव में भी पड़ सकता है.

शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार ने सहारनपुर, गाजियाबाद और मेरठ में बढ़त बना ली है. मेरठ में महापौर प्रत्याशी कांता कर्दम, गाजियाबाद में आशा शर्मा और सहारनपुर में संजीव वालिया आगे चल रहे हैं.

इन निकाय चुनावों के परिणाम थोड़ी ही देर में आने शुरू हो जाएंगे. राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को इतिहास बनने जा रहा है. आज शहर को पहली महिला महापौर मिलेगी. लखनऊ के इतिहास में आज तक कोई भी महिला महापौर की कुर्सी पर नहीं बैठी. आजादी के बाद पहली बार लखनऊ की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है.

गौरतलब है कि यूपी निकाय चुनाव तीन चरणों में संपन्न हुए थे. पहले चरण का मतदान 22 नवंबर, दूसरे चरण का 26 नवंबर और तीसरे चरण का 29 नवंबर को हुआ.  यूपी में इस बार 653 निकायों में 12007 वाडरें में चुनाव हुआ था.

महापौर की 16 सीटों, पालिका परिषद चेयरमैन की 198 और नगर पंचायत की 438 सीटों पर मतदान हुआ था. मतगणना को पारदर्शी बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरा सहित सुरक्षाबलों की भारी तैनाती हुई है. चुनाव के लिए 36289 बूथ और 11389 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

मतगणना के लिए प्रशासन ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. विजय प्रत्याशी को जुलूस निकालने की अनुमति नही होगी. मतगणना स्थल के मार्ग पर सीमित वाहनों को भी प्रवेश मिलेगा. किसी को भी मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है. शांति एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी सीओ स्तर के अधिकारी को दी गई है.

मतगणना स्थल पर प्रत्याशी, उसके एजेंट या गणना एजेंट को ही प्रवेश दिया जा रहा है. इसके लिए प्रशासन ने उन्हें प्रवेश पत्र जारी किया है. मंत्री, सांसद, विधायक मतगणना स्थल पर नहीं जा सकते.

First published: 1 December 2017, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी