Home » उत्तर प्रदेश » UP: CM Akhilesh yadav appoint Steve Jarding as a Election Adviser
 

राहुल ने पीके को बनाया रणनीतिकार तो अखिलेश ने अमेरिका के प्रोफेसर को बनाया सलाहकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(एजेंसी)

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सारे राजनीतिक दल अपनी रणनीति के हिसाब से मैदान में उतरने की तैयारी में हैं.

कांग्रेस को जहां प्रशांत किशोर से बहुत सारी उम्मीदें दिखाई दे रही हैं, वहीं सूबे के सीएम अखिलेश यादव ने भी पार्टी की छवि को निखारने और यूपी चुनाव में फिर बाजी मारने के उद्देश्य से अमेरिका के मशहूर राजनीतिक रणनीतिकार स्‍टीव जार्डिंग को नियुक्त किया है.

स्टीव और अखिलेश यादव की टीम जुझारू कार्यकर्ताओं का एक बड़ी फौज तैयार करने में लगी हुई हैं. इस मामले में पार्टी सूत्रों का कहना है कि इसके लिए 15 लाख कार्यकर्ता ढूंढ लिए गए हैं, वहीं उनका लक्ष्य 30 लाख वॉलेंटियर्स को तैयार करना है.

बताया जा रहा है कि इन सभी का काम सिर्फ अखिलेश यादव के कार्यों को प्रमोट करना होगा. इन वॉलेंटियर्स को यूपी के गांव-गांव भेजा जाएगा, ताकि सरकार की उपलब्धियों के संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके.

सूचना के मुताबिक गांव-गांव में प्रचार के लिए कार्यकर्ताओं के लिए लखनऊ में 'सरलीकरण एवं कॉल सेंटर' बनाया जा रहा है, जो उन्हें हर जगह मदद मुहैया कराएंगे. इसके लिए एक स्पेशल सॉफ्टवेयर भी तैयार कर लिया गया है, जो सभी वॉलेंटियर्स के एंड्रॉइड फोन को लखनऊ के कॉल सेंटर से जोड़े रखेगा.

सूत्रों का कहना है कि स्वयंसेवकों का सलेक्शन लगातार किया जा रहा है. स्टीव जार्डिंग 4000 मास्टर ट्रेनर्स को खुद ट्रेनिंग देंगे, जो ब्लॉक स्तर पर जाकर वॉलेंटियर्स का सिखा सकेंगे.

इस मामले में जार्डिंग के डिप्टी कैंपेन डायरेक्टर एडवेट सिंह ने बताया, "यह दिखने में काफी बड़ा टारगेट लगता है लेकिन हमने अभी से वॉलेंटियर्स के तौर पर काम करने के इच्छुल लोगों का एक बड़ा डेटाबेस तैयार कर लिया है. इसमें उन सभी के कॉन्टेक्ट नंबर हैं."

कैंपेन डायरेक्टर सिंह ने आगे बताया, "इन वॉलेंटियर्स का काम गांव वालों की सरकारी योजनाओं, पेमेंट में देरी, अधिकारी की आनाकानी जैसे कामों में मदद करना होगा. ऐसी स्थिति में ये वॉलेंटियर्स सीधे लखनऊ संपर्क कर सकेंगे और समस्या का समाधान हो जाएगा."

सिंह के मुताबिक वॉलेंटियर्स के तौर पर काम करने वालों में सिर्फ लड़़के और पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं और लड़कियां भी होंगी.

गौरतलब है कि सीएम अखिलेश यादव के चुनावी सलाहकार बने स्‍टीव जार्डिंग हावर्ड यूनिवर्सिटी में पब्‍लिक पॉलिसी के प्रोफेसर हैं. इससे पहले जार्डिंग हिलेरी क्लिंटन के राजनीतिक सलाहकार भी रह चुके हैं.

सीएम अखिलेश ने उनके पहले के कार्यों को देखते हुए अपने चुनावी रणनीति की कमान उनके हाथों में दी है.

First published: 2 November 2016, 12:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी