Home » उत्तर प्रदेश » UP CM Yogi Adityanath: If a Doctor talks to his patient politely half the ailment disappears
 

योगी आदित्यनाथ: डॉक्टर अगर मरीज से विनम्रता से बोले तो आधा मर्ज दूर हो जाता है

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2017, 17:37 IST
(एएनआई)

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में डॉक्टरों को संबोधित किया. यूपी के सीएम ने अस्पताल में नए वेंटिलेटर का लोकार्पण किया. इस दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं पर फोकस करने की बात कहते हुए सीएम ने कहा कि उनकी सरकार यूपी में कम से कम 6 एम्स खोलने की तैयारी में है. 

'यूपी में 5 लाख डॉक्टरों की जरूरत'

सीएम योगी आदित्यनाथ ने डॉक्टर्स को मरीजों के साथ नरमी बरतने और बाहर प्रैक्टिस न करने की नसीहत दी. योगी ने कहा, "यूपी में अभी 5 लाख डॉक्टरों की जरूरत है. अगर डॉक्टर अपने मरीज से विनम्रता से बात करे तो आधी बीमारी अपने आप दूर हो जाती है. अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचनी चाहिए. सरकारी डॉक्टर को निजी प्रैक्टिस से बचना चाहिए. सच्ची संवेदना डॉक्टर की पहचान है."

 

'सपा सरकार ने गोरखपुर के अच्छे डॉक्टर सैफई भेजे'

इस दौरान योगी ने कहा, "यूपी की पिछली सरकार ने गोरखपुर के अच्छे डॉक्टर्स को सैफई और कन्नौज भेज दिया. हम आखिरी शख्स तक पहुंच कर सबको मेडिकल सुविधा मुहैया कराना चाहते हैं. गोरखपुर को अच्छे डॉक्टर्स की जगह बूचड़खाने दिए गए."

लखनऊ के केजीएमयू में सीएम योगी आदित्यनाथ ने 56 वेंटिलेटर का लोकार्पण किया. सीएम ने साथ ही कहा, "बीमारी सिर्फ भौतिक शरीर का उपचार नहीं, आपकी संवेदना पर निर्भर करता है. कोई अस्पताल नहीं है जहां जूनियर डॉक्टर और गरीब मरीजों में मारपीट न होती हो. जूनियर डॉक्टर झुंड बनाकर मरीजों पर टूट पड़ते हैं." 

गांव में जाकर इलाज करने की नसीहत

योगी ने गांवों में डॉक्टरों को काम करने की नसीहत देते हुए कहा, "सरकार कोई कानून बनाए, नियम बनाए उससे अच्छा है कि गांवों में जाकर लोगों का इलाज करें. हर शख्स सिफारिश करता है कि वह शहर में रहे, मेडिकल कॉलेज से पैसा लेकर प्राइवेट में जाकर प्रैक्टिस कर रहा है." 

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च को सूबे की सत्ता संभाली है. मंगलवार को पहली कैबिनेट बैठक में यूपी सरकार ने प्रदेश के लघु और सीमांत किसानों का 36 हजार करोड़ से ज्यादा का फसली कर्ज माफ कर दिया था. तकरीबन 86 लाख किसानों को इससे फायदा होगा.

First published: 5 April 2017, 17:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी