Home » उत्तर प्रदेश » UP Exams: Only last year student exams will be held in universities, rest will be promoted in next class
 

UP Exams: विश्वविद्यालयों में होंगे सिर्फ लास्ट ईयर स्टूडेंट के एग्जाम, बाकी अगली कक्षा में प्रमोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2020, 8:26 IST

UP Exams: उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है. उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अन्य कक्षाओं के छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा, जबकि स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर के अंतिम वर्ष के स्‍टूडेंट्स का ही एक्‍जाम कराया जाएगा.

शर्मा ने यह भी घोषणा की कि अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जाएंगी, या तो ऑफलाइन, ऑनलाइन या मिश्रित मोड के जरिए सेट प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. यूपी के डिप्टी सीएम ने कहा कि स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के परिणाम क्रमशः 15 और 31 अक्टूबर तक घोषित किए जाएंगे. उन्होंने कहा “यदि कोई छात्र अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सका, तो उसे एक और मौका दिया जाएगा.


विश्वविद्यालयों की सुविधा के अनुसार ऐसे छात्रों के लिए एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी. यह प्रावधान इस शैक्षणिक वर्ष के लिए ही लागू होगा. दिनेश शर्मा ने कहा कि अगले वर्ष 2021 में दूसरे वर्ष की चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में सम्मलित होने वाला छात्र बैकपेपर या इंप्रूवमेंट पाया जाता है तो सभी विषयों का औसत ही थर्ड सेमेस्टर का होगा. इसके अलावा इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट का प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा लागू किया जायेगा.

कल किए गए एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में राज्य सरकार ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी एड 2020 की तारीख की घोषणा की है जो अब 9 अगस्त को होगी. राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार शाम तक उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 2083 नए COVID19 मामले रिपोर्ट और 932 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया. राज्य में COVID19 सक्रिय मामलों की कुल संख्या 15,720 हो गई है. देश में कोरोना  वायरस के मामों की संख्या 10 लाख के पर हो गई है.

Coronavirus: प्लाज्मा डोनेट कर बचाएं लोगों की जान, 5 हजार रुपये का ईनाम देगी सरकार

Coronavirus: 24 घंटों में अबतक के सबसे ज्यादा 32,695 नए मामले, बिहार में लगा लॉकडाउन

First published: 17 July 2020, 8:02 IST
 
अगली कहानी