Home » उत्तर प्रदेश » UP Government postponed work of NPR 2021 due to Corona Virus Pandemic
 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के चलते योगी सरकार ने रोका NPR 2021 का काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2020, 13:12 IST

NPR work postpondend in UP: कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया थम गई है, अब इस महामारी के चलते यूपी की योगी सरकार ने राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) का काम रोक दिया है. इसे लेकर सरकार की ओर से प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने आदेश जारी कर दिया है. इस आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर-2021 के पहले चरण के कामों को फिलहाल रोका जा रहा है. इसके बारे में प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारी और मंडलायुक्त को भी सूचित कर दिया गया है.

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन के साथ ही केंद्र सरकार ने एनपीआर और जनगणना के कामों को रोकने के आदेश दिए गए थे. जिसे लेकर गृहमंत्रालय की ओर से आदेश जारी किया गया था. अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी एनपीआर के काम पर रोकने के फैसला लिया है. गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा था कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट किए जाने और वर्ष 2021 की जनगणना के पहले चरण का काम कोरोना संकट की वजह से निर्धारित समय पर नहीं शुरू हो पाएगा.


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पहली बार 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी तभी जनगणना और एनपीआर के काम को रोकने के आदेश दे दिए गए थे. मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि एनपीआर और जनगणना के काम एक अप्रैल से 30 सितंबर के बीच में पूरे होने थे, लेकिन कोरोना वायरस की रोकथाम को प्रमुखता देने की वजह से इन्हें रोकने का फैसला लिया गया है.

Coronavirus: वित्त मंत्री की तीसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि-मछलीपालन और खाद्य प्रसंस्करण पर फोकस

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार ने शुक्रवार को एनपीआर को रोकने के संबंध में आदेश जारी किया है. उन्होंने सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को देश के महा रजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त की तरफ से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे गए पत्र के हवाले से जनगणना के प्रथम चरण के कार्यों को अगले आदेशों तक स्थगित किए जाने की बात कही गई है. उन्होंने कहा है कि 16 मई से 20 जून तक होने वाले मकानों के सूचीकरण, मकानों की गणना, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर तथा जनगणना को संचालित किए जाने के संबंध में होने वाले अन्य क्रियाकलापों को स्थगित कर दिया जाए.

UPPSC 2020: यूपी पीसीएस के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब 2 जून तक करें अप्लाई

Coronavirus : पिछले 24 घंटों आये 3,970 नए मामले, जानिए UP, दिल्ली, मुंबई के हाल

गौरतलब है कि कई राज्य सरकारों ने एनपीआर का विरोध किया है. साथ ही इसको लेकर पैदा हो रही चिंताओं को दखते हुए कुछ राज्यों ने अपनी-अपनी विधानसभाओं में प्रस्ताव पारित किया है. बता दें कि केरल, पश्चिम बंगाल, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और बिहार ने एनपीआर का विरोध किया है. हालांकि, स्पष्ट किया है कि वे जनगणना के पहले चरण में घरों को सूचीबद्ध करने के काम में सहयोग करेंगे.

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षबलों को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों के पांच सहयोगी गिरफ्तार

Coronavirus : पिछले 24 घंटों आये 3,970 नए मामले, जानिए UP, दिल्ली, मुंबई के हाल

First published: 16 May 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी