Home » उत्तर प्रदेश » UP govt in talks with Flipkart to sell khadi products online
 

यूपी सरकार खादी बेचने के लिए अमेज़न के बाद अब फ्लिपकार्ट से करेगी डील

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 16:25 IST

उत्तर प्रदेश सरकार अमेज़न से डील करने के बाद अब ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट के साथ घरेलू उत्पादित खादी उत्पादों को बेचने के लिए बातचीत कर रही है. उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव (खादी और गांव उद्योग) नवनीत सहगल ने रविवार को लखनऊ में कहा अमेज़न पर विभिन्न खादी उत्पादों की सफल बिक्री के बाद अब यूपी सरकार फ्लिपकार्ट के साथ बातचीत कर रही है''. 

एक रिपोर्ट के अनुसार सहगल ने कहा ''एक बार, वार्ता सफल हो जाती है, तो खादी उत्पाद भी इस वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. अमेज़न इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं, और वर्तमान में 10 इकाइयों के खादी उत्पादों को अमेज़ॅन पर बेचा जा रहा है."

 

सहगल ने कहा कि ऑनलाइन खुदरा के लिए चालीस खादी उत्पादों को सूचीबद्ध किया गया है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार में ले जाने के प्रयास चल रहे हैं. सहगल के अनुसार पिछले दो वर्षों से 240 रोजगार शिल्पकारों को राष्ट्रीय रोजगार संस्थान (एनआईएफटी), रायबरेली में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था. सौर संचालित चरखों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रस्तावित किये गए हैं. पहले चरण में 400 चयनित लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा''.

20 फरवरी को उत्तर प्रदेश के खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड ने खादी उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए अमेज़ॅन इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. एमओयू के में अमेज़ॅन इंडिया यूपी खादी ब्रांड के तहत भारत में अमेज़ॅन ग्राहकों को सीधे अपने उत्पादों को बेचने के लिए ग्रामीण खादी कारीगरों को शिक्षित, प्रशिक्षित और सक्षम करेगा. खादी शर्ट, कुर्ता, धोती, तौलिए उन उत्पादों में से हैं जो इसके तहत ऑनलाइन बेचे जाएंगे.

ये भी पढ़ें : बैंकरों का अनुमान- रूपये के लिए सबसे खराब साबित हो सकता है ये हफ्ता, छू सकता है 70 का अंक

First published: 8 July 2018, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी