Home » उत्तर प्रदेश » up govt will give newly weds couples to condoms as shagun to promote family planning.
 

नवविवाहित जोड़ों को योगी सरकार का अनोखा 'शगुन किट'

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2017, 17:21 IST

योगी सरकार की तरफ से उत्तर प्रदेश में अब नवविवाहित जोड़ों को अनोखा शगुन दिया जाएगा. राज्य की आशा वर्कर्स विवाहित जोड़ों को यह 'शगुन किट' देंगी. परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए आशा वर्कर्स घर-घर जाकर नवविवाहित जोड़े को किट देंगी, जिसमें कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां मिलेंगी.

योगी सरकार की तरफ से दिए जाने वाले शगुन के इस किट में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी होगा. इस पत्र में परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा. इस पत्र में नवविवाहित जोड़ों को ये बताया जाएगा कि परिवार नियोजन और जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोगो को समझाने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

यूपी में विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को इस योजना की शुरुआत की जाएगी. मिशन परिवार विकास के प्रॉजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने कहा, "इस योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है. नए जोड़ों के लिए 'नई पहल किट' में पति और पत्नी के लिए आपातकाल में प्रयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कॉन्डोम होंगे."

उत्तर प्रदेश के नेशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर आलोक कुमार ने बताया कि आशा वर्कर्स नवविवाहितों को हेल्थ किट देंगी. साथ ही ऐसे जोड़े जो पढ़-लिख नहीं सकते उनको आशा वर्कर्स पूरी जानकारी देंगी. उन्होंने बताया कि किट में स्वास्थ्य और सफाई के लिए ज़रूरी कुछ सामान भी होंगे. उन्होंने कहा, "किट में एक शीशा और कंघी के साथ कुछ रुमाल, तौलिए और नेल कटर होंगे."

First published: 6 July 2017, 17:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी