Home » उत्तर प्रदेश » up madrassas told to cut muslim holidays and give holiday on dussehra diwali and other hindu festivals says up yogi adityantah govt
 

योगी सरकार ने मदरसों को दिया हिंदू त्योहारों पर छुट्टी का आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2018, 11:48 IST

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने मदरसों को नया आदेश दिया है. योगी सरकार ने मदरसों में मुस्लिम त्यौहारों में मिलने वाली छुट्टी में कटौती करने का आदेश दिया है. इतना ही नहीं यूपी सरकार ने मदरसों में अन्य धर्मों के त्योहारों में मदरसों में छुट्टियां करने का आदेश दिया है. 

मंगलवार को योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के मदरसों के लिए छुट्टियों का नया कैलेंडर जारी किया है. अभी तक मदरसों में होली और अंबेडकर जयंती के अलावा अन्य धर्म के त्योाहरों में खुले रहते थे. इन दोनों त्योहारों के अलावा मुस्लिम त्योहारों में ही मदरसे बंद रहते थे. 

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक यूपी सरकार ने जारी किए नए कैलेंडर वर्ष में महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षा बंधन, महानवमी, दिवाली, दशहरा और क्रिसमस को अवकाश घोषित किया गया है. ये सभी अवकाश मदरसों में भी लागू होंगे. इसके अलावा मुस्लिम त्योहारों में होने वाली छुट्टियों की संख्या में कटौती कर दी गई है.

नए कैलेंडर साल में मदरसों के अधिकार में रहने वाली 10 छुट्टियों, जिन्हें ईद-उल-जुहा और मुहर्रम पर लिया जाता था उनमें कटौती कर 4 कर दिया गया है. वहीं अन्य धर्मों की 7 छुट्टियों को नए कैलेंडर वर्ष में जोड़ा है. नए आदेश के मुताबिक इन्हें एक साथ नहीं लिया जा सकता है. सिर्फ त्योहार में ही छुट्टी ली जा सकती हैं.

यूपी सरकार के इस आदेश पर मदरसों ने ऐतराज जताया है. इस्लामिक मदरसा मॉर्डनाइसेसन टीचर्स असोसिएशन के अध्यक्ष एजाज अहमद ने इस मामले पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि मदरसे धार्मिक संस्थाएं होती हैं.उन्हें अल्पसंख्यकों के त्योहारों पर कई छुट्टियां चाहिए होती हैं. उत्तर प्रदेश के नए कैलेंडर को देखें तो प्रदेश में 19, 213 मदरसा संचालित हो रही हैं.

उन्होंने कहा कि दूसरे धर्म के त्योहारों पर छुट्टियां जोड़ने से उन्हें कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन उनके धार्मिक त्योहारों पर होने वाली छुट्टियों को काटना गलत है. गौरतलब है कि योगी सरकार पिछले साल ने पिछले साल मदरसों में राष्ट्रगान गाने और 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज फहराने और उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग करने के आदेश दिए थे. 

First published: 3 January 2018, 11:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी