Home » उत्तर प्रदेश » UP: Mulayam singh appointed Gayatri prajapati as a national Cecretry on SP
 

विवादों की धुरी रहे मंत्री गायत्री प्रजापति को मुलायम ने बनाया सपा का राष्ट्रीय सचिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2016, 11:08 IST
(एजेंसी)

उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी समाजवादी परिवार के भीतर चल रहे शीतयुद्ध में तब बड़ा उलटफेर देखने को मिला, जब समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने परिवार के झगड़े की धुरी बने मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति को पार्टी का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त कर दिया है.

उत्तर प्रदेश में आने वाले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. एक ओर जहां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने सरकार की एक साफ-सुथरी छवि लेकर जनता के बीच जाना चाहते हैं, वहीं उनके पिता और सपा के नेता जी (मुलायम सिंह यादव) ने प्रजापति को अहम जिम्मेदारी देते हुए मुश्किल खड़ी कर दी है.   

गायत्री प्रजापति इस समय परिवहन मंत्री हैं. प्रजापति को खनन विभाग में भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतों के बाद यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने इसी साल सितंबर में कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया था, लेकिन मुलायम सिंह के कड़े दबाव के कारण अखिलेश यादव ने गायत्री को वापस मंत्रिमंडल में ले लिया था.

गायत्री प्रजापति सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता और उनके भाई शिवपाल यादव के विश्वासपात्र माने जाते हैं.

वहीं चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर भी साप प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव और सीएम अखिलेश यादव के बीच टकराव की खबरे आ रही हैं. सीएम अखिलेश ने रविवार को पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह से मुलाकात करके 403 उम्मीदवारों की अपनी सूची सौंपी है.

जिसमें कुछ दागी लोगों का नाम सूची में शामिल नहीं है, जिन्हें शिवपाल यादव के द्वारा जारी 175 उम्मीदवारों की सूची में जगह दी गई थी.

खबरों के मुताबिक अखिलेश की सूची में अंसारी बंधुओं, अतीक अहमद और अमनमणि का नाम नहीं है. वहीं पार्टी के 35-40 मंत्रियों के टिकट काट दिए गए हैं. गौरतलब है कि अखिलेश यादव ने हाल ही में 17 पिछड़ी जातियों को दलित कोटे में शामिल करने का प्रस्ताव पास किया है.

राज्य सरकार जल्द ही यह प्रस्ताव केंद्र के पास भेजेगा. इन जातियों में कहार, कश्यप, केवट, निषाद, बिंद, भर, प्रजापति, राजभर, बाथम, गौर, तुरा, मांझी, मल्लाह, कुम्हार, धीमर, गोडिया और मछुआरा शामिल हैं.

First published: 26 December 2016, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी