Home » उत्तर प्रदेश » UP: School Principal force to dalit student clean toilets
 

यूपी: प्रिंसिपल ने दलित छात्र से स्कूल का शौचालय साफ करवाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2016, 9:59 IST
(एजेंसी)

उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी जिले में एक दलित छात्र के उत्पीड़न की शर्मनाक घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि जिले के प्राथमिक विद्यालय भैरवा में प्रिंसिपल ने एक दलित छात्र से जबरन स्कूल का शौचालय साफ करवाया.

घटना के बाद बच्चे ने घर पहुंचकर अपनी नानी को पूरी बात बताई. इसके बाद दलित छात्र की नानी ने कौशाम्बी थाने में प्रधानाध्यापक के खिलाफ तहरीर दी है, लेकिन पुलिस ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की.

जब थाने से कोई एक्शन नहीं लिया गया, तो बृहस्पतिवार को पीड़ित छात्र की नानी उसे लेकर डीएम से शिकायत करने के लिए जिला मुख्यालय जा रही थीं, लेकिन रास्ते में कुछ लोगों ने उन्हें रोक लिया और डीएम तक नहीं पहुंचने दिया.

कौशांबी जिले के भैरवा का मामला

सूचना के मुताबिक प्राथमिक विद्यालय भैरवा में कक्षा एक में पढ़ने वाला पांच वर्षीय छात्र भैरवा गांव में ही अपनी नानी के साथ रहता है.

वह पढ़ने के लिए स्कूल गया तो प्रधानाध्यापक रावेंद्र सिंह ने उससे जबरन स्कूल का शौचालय साफ करवाया. लड़के ने जब मना किया तो प्रिंसिपल ने उसे डांटा और उससे शौचालय साफ करवाया.

घटना के बाद कक्षा एक में पढ़ने वाला वह छात्र रोते हुए घर पहुंचा और अपनी नानी मालती देवी को सारी बात बताई. नानी उसके साथ किए गए सलूक से सन्न रह गईं. उसके बाद वह छात्र को लेकर सीधे कौशाम्बी थाने पहुंची और प्रिंसिपल के खिलाफ तहरीर दी.

इस मामले में पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है और अगर प्रिंसिपल दोषी पाए गए तो उनके खिलाफ कड़ा कदम उठाया जाएगा.

First published: 4 November 2016, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी