Home » उत्तर प्रदेश » UP Teacher Recruitment 2020: 20 thousand TGT PGT Teachers vacancies notification to be release soon in UP
 

यूपी में जल्द शुरू होगी TGT, PGT टीचर्स की भर्ती, 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2020, 12:55 IST

UP Teacher Recruitment 2020: अगर आप टीचर (Teacher) बनने का सपना देख रहे हैं तो आपकी ये ख्वाहिश जल्द पूरी होने जा रही है. क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) जल्द ही प्रदेश के लगभग साढ़े चार हजार सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और प्रवक्ता (PGT) की भर्ती शुरू करने जा रही है. ये भर्ती करीब चार साल बाद होगी. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) के लिए सॉफ्टवेयर बन चुका है और उसका सिक्योरिटी ऑडिट हो रहा है. इस महीने के अंत या फिर सितंबर के पहले सप्ताह तक इस भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होने की उम्मीद है.

इस भर्ती के माध्यम से सरकार करीब 18 से 20 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी. बता दें कि पिछले साल ऑनलाइन से 40 हजार रिक्त पदों की सूचना मिली थी, लेकिन उनका सत्यापन करने के बाद संख्या आधी रह गई है. चयन बोर्ड को शिक्षकों के 22 हजार के आसपास खाली पदों की सूचना मिली थी. इनमें से कुछ पद दो बार आने के कारण हटा दिए गए जबकि पूर्व में चयनित लेकिन कार्यभार ग्रहण न करने वाले कुछ अभ्यर्थियों को कुछ पदों पर समायोजित कर दिया गया. बोर्ड ने जुलाई 2016 में टीजीटी-पीजीटी के 10 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे थे.


आवेदन शुल्क में बढ़ोतरी-

NCC में भर्ती होंगे तटीय जिलों के एक लाख कैडेट्स, रक्षा मंत्रालय ने लगाई प्रस्ताव पर मुहर

इसके साथ ही इस बार सरकार ने हर वर्ग के आवेदन शुल्क में बढ़ोतरी की है. टीजीटी-पीजीटी के लिए हर वर्ग के आवेदन शुल्क में वृद्धि की गई है. सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों से 700 रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा. वहीं अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों से 400 और अनुसूचित जनजाति आवेदकों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं दिव्यांगजनों को आवेदन शुल्क देने में छूट रहेगी यानी उनका आवेदन निःशुल्क रहेगा. ईडब्ल्यूएस को आवेदन शुल्क का प्रस्ताव शासन में है.

ONGC Recruitment 2020: 4100 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

पहली बार मिलेगा 10 % ईडब्ल्यूएस आरक्षण-

उत्तर प्रदेश में टीजीटी-पीजीटी भर्ती में पहली बार वंचित वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा. इसके लिए चयन बोर्ड ने अपनी नियमावली में संशोधन कर लिया है. आने वाली भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा.

यहां निकली MTS, LDC और फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर वैकेंसी, 12वीं पास युवा करें अप्लाई

First published: 18 August 2020, 12:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी