Home » उत्तर प्रदेश » UP Tension in Aligarh old city over mosque repair work
 

अलीगढ़ में सांप्रदायिक तनाव, मस्जिद की मरम्मत पर विवाद

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2017, 15:45 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर (प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में शुक्रवार रात एक मस्जिद में मरम्मत के काम को लेकर दो समुदायों के बीच विवाद होने के बाद शहर में सांप्रदायिक तनाव फैल गया. पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है. किसी अनहोनी से बचने के लिए पूरे शहर में भारी तादाद में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

शनिवार को कोतवाली फूल चौक इलाके में एक मस्जिद की मीनार की मरम्मत को लेकर एक समुदाय के एक दुकानदार ने आपत्ति जाहिर की. उस व्यक्ति ने क्षतिग्रस्त मीनार की जगह नई मीनार के निर्माण पर यह कहते हुए नाराजगी जाहिर की कि नई मीनार मूल मीनार से ऊंची है और भविष्य में जब वह कोई निर्माण कार्य कराएगा तो उसमें वह बाधा बनेगी. 

इसी बात को लेकर मामला बढ़ने के बाद हुए संघर्ष में दोनों पक्षों के बीच जमकर गोलीबारी और पत्थरबाजी हुई. हालांकि घटना में कोई घायल नहीं हुआ. मौके पर पहुंचकर पुलिस ने हालात को काबू में किया. इस दौरान पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए आंसू गैस के गोले भी चलाए.

हालांकि बाद में जिला प्रशासन और मस्जिद प्रबंधन समिति के बीच बातचीत में इस बात पर सहमति बन गई कि मस्जिद में छोटी मीनार ही बनाई जाएगी. इस मामले में स्थानीय विधायक संजीव राणा की भूमिका भी उपद्रव करवाने में संदिग्ध बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक विधायक ने केवल गुंबद निर्माण ही नहीं, बल्कि पूरी मस्जिद के निर्माण को ही अवैध ठहरा दिया. फिलहाल अलीगढ़ में शांति बनी हुई है, लेकिन शहर में माहौल तनावपूर्ण है.

First published: 20 May 2017, 15:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी