Home » उत्तर प्रदेश » UP: Uttar Pradesh CM yogi directs to solve 1. 37 shiksha mitra honorarium issue, announcement may done on Independence Day
 

शिक्षामित्रों को मिलेगा स्वतंत्रता दिवस का तोहफा, योगी सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2018, 18:30 IST

उत्तर प्रदेश में करीब 1 लाख 37 हजार शिक्षामित्रों को योगी सरकार जल्द ही बड़ी खुशखबरी देने वाली है. ख़बरों की मानें तो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शिक्षामित्रों के मानदेय बढ़ाने की घोषणा हो सकती है. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने मानदेय को 10 हजार से बढ़ाकर 30 हजार किए जाने के संकेत दिए हैं.

इस पर फैसला करने के लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है और जल्द इसपर राहत भरी खबर मिल सकती है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक लोकसभा चुनाव से पहले शिक्षामित्रों के मानदेय को बढ़कर तिगुना किया जा सकता है तो कुछ रिपोर्ट्स 15 अगस्त को इससे जुडी बड़ी घोषणा करने की बात बता रहे हैं.

गौरतलब है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद शिक्षा मंत्री और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है. यह कमेटी मानदेय बढ़ाने के लिए बीच कोई नया रास्ता निकालने में लगी हुई है.

शिक्षामित्र लगातार कर रहे हैं प्रदर्शन

गौरतलब है कि पिछले काफी समय से शिक्षामित्र राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं कि उनका मानदेय बढ़ाया जाए.  शिक्षामित्र समान काम के लिए समान वेतन की मांग कर रहे हैं. योगी सरकार ने शिक्षामित्रों की समस्या को सुलझाने के लिए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने का आदेश दिया था. कमेटी इसके सभी पहलुओं पर विचार कर रही है और शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने के लिए न्याय विभाग और वित्त विभाग से राय मांगी है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर रद्द हुआ था समायोजन

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लगभग 1 लाख 37 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन सहायक अध्यापक के पद से रद्द कर दिया गया था साथ ही साथ वेतन भी 3500 रुपए कर दिया था जिसके बाद से लगातार शिक्षामित्र आंदोलन और प्रदर्शन कर रहे हैं.कर रहे हैं. योगी सरकार ने बाद में इनका वेतन बढ़ाकर 10 हजार कर दिया था.

First published: 14 August 2018, 17:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी