Home » उत्तर प्रदेश » up-Yogi Adityanath government has proposed to scrap 20 per cent quota for minority sections in launched during the akhilesh government.
 

योगी सरकार का फ़ैसला, अखिलेश राज में जारी अल्पसंख्यक कोटा होगा ख़त्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2017, 11:50 IST

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सत्ता में आने के बाद लगातार अपनी पूर्ववर्ती सरकार के फैसलों को पलट रहे हैं. अब योगी सरकार पिछली अखिलेश सरकार की एक और योजना को खत्म करने जा रही है. योगी सरकार राज्य की सभी योजनाओं से अल्पसंख्यक कोटे को खत्म करने जा रही है.

यूपी सरकार की सरकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों को कोटा देने की शुरुआत तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2012 में की थी. इस योजना के तहत प्रदेश सरकार की 85 योजनाओं में अल्पसंख्यकों के लिए 20 फीसदी कोटा निर्धारित किया गया था. इस अल्पसंख्यक कोटा को खत्म करने के लिए  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट जल्द ही प्रस्ताव ला सकती है. बताया जा रहा है कि योगी सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. 

यूपी में बीजेपी सरकार के सत्ता संभालने के बाद समाजवादी सरकार की कई योजनाओं को अब तक राज्य में खत्म किया जा चुका है. योगी आदित्यनाथ ने गद्दी संभालते ही अखिलेश यादव के फोटो वाले राशन कार्ड बंद कर चुकी है.

साथ ही समाजवादी पेंशन योजना पर रोक के साथ पोषण मिशन कमेटी भी रद्द कर दी गई है. इसके अलावा जिन योजनाओं पर समाजवादी शब्द था, उसे भी हटा दिया गया है. समाजवादी शब्द की जगह मुख्यमंत्री लिखा गया है.

First published: 22 May 2017, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी