Home » उत्तर प्रदेश » UP: Yogi Adityanath govt to form task force against land mafia to stop illegal possession of govt land
 

योगीराज में भूमाफ़िया पर कसेगा शिकंजा, सरकारी ज़मीनों पर कब्जे रोकने के लिए टास्क फोर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2017, 11:49 IST
(एएनआई)

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार भूमाफिया पर शिकंजा कसने के लिए टास्क फोर्स बनाने जा रही है. उत्तर प्रदेश के चुनाव में बीजेपी ने जमीनों पर कब्जे को एक बड़ा मुद्दा बनाया था. पीएम मोदी ने भी अपनी रैलियों में समाजवादी पार्टी के नेताओं पर जमीन के अवैध कब्जे को लेकर हमला बोला था. 

योगी आदित्यनाथ सरकार अब सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे रोकने के लिए एक टास्क फोर्स बनाने वाली है. भूमाफिया पर नकेल कसने और कार्रवाई के लिए एक त्रिस्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. 

राशन कार्ड आवंटन की जांच के आदेश

इसके साथ ही योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड के बंटवारे में कथित अनियमितता को लेकर जांच के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल परिवारों का नया सर्वे करने के भी निर्देश दिए गए हैं. इस सर्वे के पूरा होने के बाद बीपीएल परिवारों की नई लिस्ट बनाई जाएगी. 

योगी सरकार ने पूर्व सीएम अखिलेश यादव की तस्वीर वाले तीन करोड़ 40 लाख राशन कार्ड रद्द करने का आदेश दिया था. इन राशन कार्डों के ऊपर पूर्व सीएम अखिलेश यादव की फोटो है. योगी सरकार अब नया राशन कार्ड जारी करने जा रही है, जो स्मार्ट कार्ड की तर्ज पर होगा. इस हाईटेक राशन कार्ड में चिप भी मौजूद होगी. नया राशन कार्ड न आने तक पर्ची सिस्टम अपनाए जाने के आदेश दिए गए हैं.

यूपी में अखिलेश यादव की तस्वीर वाले कुल 3 करोड़ 40 लाख राशन कार्ड छपे थे. बताया जा रहा है कि इनमें से तकरीबन 2 करोड़ 80 लाख कार्ड बंट चुके हैं. जबकि 60 लाख राशन कार्ड और बांटे जाने थे. इसके साथ ही समाजवादी नाम वाली सरकार की योजनाओं को मुख्यमंत्री योजना के नाम से जाना जाएगा. यूपी में योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च को सूबे की सत्ता संभाली थी.

First published: 13 April 2017, 11:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी