Home » उत्तर प्रदेश » up- yogi adityanath govt will give fifty thoudand rupee bond on girl child born.
 

योगी सरकार बेटियों के जन्म पर देगी 50 हजार रुपए का बॅान्ड और मां को मिलेंगे 5100 रुपए

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2017, 15:07 IST

योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में बेटी के जन्म पर गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए एक योजना शुरु की है. इस योजना को भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत शुरु किया जाएगा. योगी सरकार ने फैसला किया है कि अब गरीब परिवारों में बेटी के जन्म होने पर 50 हज़ार रुपये का बॉन्ड दिया जाएगा. इसी के साथ योगी सरकार बेटी की मां को भी 5100 रुपये देगी. यूपी सरकार के महिला कल्याण विभाग ने इस योजना को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. योगी सरकार ने आज शुक्रवार को इस बड़े फैसले की घोषणा की.

इतना ही राज्य सरकार के सभी मंत्रियों और अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि अस्पतालों में औचक निरीक्षण किया जाए और सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए. इसके अलावा योगी सरकार ने सभी गांवों में रात 7 बजे से सुबह 5 बजे तक बिजली बहाल करने के निर्देश दिये गये हैं. योगी सरकार ने फैसला किया है कि जिस जिले से ज्यादा शिकायत आएगी, वहां के डीएम को तलब कर जवाब मांगा जाएगा. योगी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसकी जानकारी दी. 

यूपी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों ने श्वेत पत्र मांगा जारी करने को कहा है. सभी मंत्री जिलों में जाकर सरकार के 100 दिन के एजेंडे, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा करेंगे. सीएम योगी ने आदेश दिया है कि बेसिक शिक्षा में बड़े सुधार की जरुरत है, इसके लिए स्कूलों में जाकर निरीक्षण करने के भी आदेश दिये हैं. 

First published: 28 April 2017, 15:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी