Home » उत्तर प्रदेश » UPPSC: UP Public Service Commission has extended Examination date for PCS Exam 2018
 

UPPSC: प्रारंभिक परीक्षा की तारीख में बदलाव, अब इस दिन होंगे एग्जाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2018, 11:08 IST

UPPSC: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख बढ़ा दी है. पीसीएस और वन विभाग की एसीएफ-आरएफओ की संयुक्त परीक्षा की तारीख 19 अगस्त निर्धारित थी लेकिन अब यह परीक्षा 28 अक्टूबर को राज्य के विभिन्न जिलों में आयोजित की जाएगी. तारीख में बदलाव कारण इस परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन बताया जा रहा है.

इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन लेने की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू हुई और आवेदन की अंतिम तारिख 6 अगस्त निर्धारित है. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या में बढ़ोतरी तथा आवेदन की अंतिम तारीख और परीक्षा की तारीख में बहुत कम दिनों का अंतर ही परीक्षा टालने की मुख्य वजह है. यूपी पीएससी के सचिव जगदीश ने कहा कि अपरिहार्य कारणों से 19 अगस्त की परीक्षा स्थगित हो गई है, अब ये परीक्षा 28 अक्टूबर को आयोजित कराया जाएगा.  

बड़े पैमाने पर आवेदन

2 अगस्त तक 6 लाख 47 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था जबकि इसके पहले तक की परीक्षा में उम्मीदवारों की अधिकतम संख्या लगभग 4.5 लाख होती थी. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पहले राज्य के 21 जिलों में यह एग्जाम कंडक्ट परीक्षा करा लेता था लेकिन रजिस्ट्रेशन बढऩे से अब परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी निश्चित है.

ये भी पढ़ें- UPSC: सिविल सेवा परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा तय, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

इस परीक्षा में अब तक 917 पद घोषित किए गए हैं जिसमें उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की 119 सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट्स (SDM) और डिप्टी सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSPs) के 100 पदों पर और अन्य पदों पर नियुक्ति की जाएगी. 21 से 40 साल आयुवर्ग के उम्मीदवार इन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

First published: 5 August 2018, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी