Home » उत्तर प्रदेश » Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath will innaugrate Mukhbir Yojna
 

यूपी में CM योगी ने शुरू की महिला हेल्पलाइन, अब मिलेगी 24 घंटे मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2017, 16:24 IST

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज प्रदेश में महिला हेल्पलाइन का शुभारंभ किया. अपने सरकारी आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज 181 कॉल सेंटर महिला हेल्पलाइन की रेस्क्यू वैन और भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए मुखबिर योजना की शुरुआत की.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस सेवा को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान उन्होंने 181 एम्बुलेंस सेवा के लॉन्च पर सम्बोधन किया. उन्होंने मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को बधाई दी. इस कॉल सेंटर से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पीड़ित महिलाओं को 24 घंटे मदद उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है. इस हेल्पलाइन सेवा को जीवीके ईएमआरई संचालित करेगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 64 नई रेस्क्यू वैन शुरू होने से यूपी के सभी जिलों की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि मैं इस सरकार की मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और स्वाति सिंह की टीम को 100 दिनों में रेस्क्यू वैन जिलों में पहुंचाने के साथ महिला सशक्तिकरण के इस अभियान के लिए बधाई देता हूं. पहले महिला हेल्पलाइन सिर्फ 11 जिलों में काम करती थी, लेकिन अब 75 जिलों में काम करेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सात दिन तक 24 घंटे खुला रहने वाला यह कॉल सेंटर महिलाओं की ताकत बनेगा और 24 घंटे व सातों दिन काम करेगा. इसके जरिए घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं मदद मांग सकेंगी. मुखबिर योजना में भ्रूण हत्या की सूचना देने वालों को 10 हजार से 2 लाख तक का इनाम दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में बहुत भेदभाव देखने को मिलता है. अब सभी जिलों में रेस्क्यू वैन सेवाएं प्रदान करेंगी. उन्होंने कहा कि सरकार केवल घोषणाएं नहीं करेगी, बल्कि उनको अमल में लाने का काम भी करेगी. हम लोक कल्याण के कार्यों के लिए हमेशा तत्पर हैं.

First published: 24 June 2017, 16:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी